पीलिया से बचाता है पुदीना
पीलिया से बचाता है पुदीना
Share:

गर्मियों के मौसम में सेहत को खास देखभाल की ज़रूरत होती है.इस मौसम में तेज धुप के कारन लू लगने का भी खतरा बना रहता है, पर क्या आपको पता है की इस मौसम में पुदीने के सेवन से अपने शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाया जा सकता है. वैसे तो पुदीने का इस्तेमाल स्वाद और औषधीय गुणों के लिए कभी भी किया जा सकता है, लेकिन अपनी ठंडक के कारण खास तौर से गर्मियों में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है.

1-अगर आपके पेट में जलन हो रही है तो आपके लिए पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा.पुदीना छाछ, पीने पर पेट में होने वाली जलन दूर हो जाती है.और इसके अलावा पुदीने के सेवन से गर्म हवाओं और लू से भी बचाव होगा.

2-गर्मी के मौसम में रोज़ाना पुदीने की चटनी का सेवन करने से  सेहत से जुड़े बहुत सारे फायदे होते है. पुदीना, काली मिर्च, हींग, सेंधा नमक, मुनक्का, जीरा, छुहारा सबको मिलाकर चटनी पीस लें. इस चटनी को खाने से पेट के कई रोगों से बचाव होता है. और ये खाने में भी स्वादिष्ट होती है. भूख न लगने या खाने से अरुचि होने पर भी यह चटनी भूख को खोलती है.

3-कभी कभी लगातार  हिचकी आने लगती है और रुकने का नाम ही नहीं लेती है.ऐसे में पुदीने में चीनी मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं. कुछ ही देर में आप हिचकी से निजात पा लेंगे.

4-गर्मियों के मौसम में पीलिया की बीमारी होने की भी आशंका बनी रहती है.पर अगर आप नियमित रूप से पुदीने का सेवन करेंगे तो पीलिया जैसे बीमारियों से अपने शरीर का बचाव कर सकते है.

 

खर्राटों की समस्या को दूर करता है पुदीने का तेल

गर्भावस्था में फायदेमंद है ताड़गोले का सेवन

मलेरिया की बीमारी में फायदेमंद है कालमेघ के पत्ते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -