कोलोस्ट्रोल को कम करते है आम के पत्ते
कोलोस्ट्रोल को कम करते है आम के पत्ते
Share:

आम तो सभी का पसंदीदा फल होता है ,ये हमारे स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.पर आम एक सीज़नल फल होता है जो सिर्फ गर्मियों में मिलता है.पर आप चाहे तो पुरे साल आम की पत्तियों से स्वास्थ्य लाभ ले सकते है.जी हाँ,आम की पत्तिया भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.आम के पत्तो का रस अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.आम के पत्तों में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है .आज हम आपको आम के पत्तो के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-आम के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो पेट से जुड़ी हर बीमारी में फायदेमंद होते है.आम के पत्तो के इस्तेमाल से ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारी का भी इलाज किया जा सकता है.

2-आम के पत्तो में फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाने के कारन ये  कोलेस्ट्राल लेवल को घटाने में मदद करता है. इससे आपकी आरट्रीज़ मजबूत और स्वस्थ रहती हैं.

कैसे करे आम के पत्तो का इस्तेमाल-

1-इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आम के पत्तों को तोड़ कर इसके छोटे-छोटे हिस्से कर लें.अब इन्हे अच्छे से धोकर साफ़ कर ले.अब इन्हे अच्छे से चबाकर खाये.

2-आप चाहे तो इनको चबाकर खाने की बजाय इनका रस भी निकाल सकते है.इसका रस निकालने के लिए आम के पत्तों को रात भर भिगो कर रख दें. फिर अगली सुबह उस पानी का सेवन कर लें.

3-आम के पत्तो का इस्तेमाल पाउडर के रूप में भी किया जा सकता है.इसके लिए आम के पत्तों को सुखाकर पीस ले,फिर इस पाउडर को रोज सुबह एक ग्लास पानी में मिला कर पिएं.

 

दूध पीने से बढ़ सकती है एसिडिटी की समस्या

हर्निया के दर्द से राहत दिलाती है अदरक की जड़

पेट को स्वस्थ रखती है छोटी सी लौंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -