दूध पीने से बढ़ सकती है एसिडिटी की समस्या
दूध पीने से बढ़ सकती है एसिडिटी की समस्या
Share:

कभी कभी गलत खान-पान या लगातार बैठे रहने के कारन पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है. एसिडिटी की समस्या का कारन पेट की आंतों जमा खाना होता है.आंतो में खाना जम जाने पर ये समस्या हो जाती है. इसके अलावा ज़्यादा मसाले दार खाना और लंबे समय तक भूखा रहना से भी एसिडिटी की समस्या का कारन बन सकता है.एसिडिटी की समस्या होने पर पेट में जलन, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.एसिडिटी होने पर खाने-पीने की कुछ चीजों से परहेज रखना चाहिए क्योंकि कुछ चीजे ऐसी होती है जिनमे मौजूद तत्व गैस की समस्या को बढ़ा देते हैं.

1-आलू का सेवन तो लगभग सभी लोग बड़े शौक से करते है.पर क्या आपको पता है की आलू का सेवन आपकी एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है.आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है जो पेट में जाकर एसिडिटी की समस्या पैदा कर देते हैं. 

2-राजमा में भरपूर मात्रा में कॉम्पलैक्स शुगर रेफिनोज तत्व मौजूद होते है जो खाने को पचाने में मुश्किलें पैदा करते है.जिसके कारन राजमा खाने से गैस की समस्या हो जाती है.

3-एसिडिटी की समस्या में दूध का सेवन भी एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है.दूध में लेक्टोज तत्व की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन इसे पचने में समय लगता है. अगर आप रात के समय दूध का सेवन करते है तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है.

4-सेब में भरपूर मात्रा में सोर्बिटॉल पाए जाते है जो शरीर में आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाते है जिससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

 

हर्निया के दर्द से राहत दिलाती है अदरक की जड़

पेट को स्वस्थ रखती है छोटी सी लौंग

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है किशमिश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -