शौचालय के आगे मंगलसूत्र भी फेल
शौचालय के आगे मंगलसूत्र भी फेल
Share:

पटना : सरकार की स्वच्छ भारत योजना और हर घर में शौचालय बनवाने की योजना के बाद भी कई घर ऐसे हैं जहाँ अभी भी शौचालय नहीं बने हैं. वहीं बिहार में 15 करोड़ के शौचालय घोटाले की बात भी सामने आ रही है. ऐसे में बिहार की एक दलित महिला ने घर में शौचालय बनवाने के लिए अपने मंगलसूत्र तक को बेच डाला. एक अखबार की खबर के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना के एक नजदीकी गांव वरुना की एक दलित महिला रुनकी देवी ने एक नयी मिसाल पेश की है.

दरअसल मामला है कि 48 वर्षीय दलित महिला को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था जिससे वे और उनकी बेटियां असहज महसूस करती थी. रुनकी देवी अपने पति परसुराम पासवान से हमेशा से कहती आ रही थी कि घर में शौचालय बनवा लेना चाहिए लेकिन परसुराम इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देता था. तब रुनकी देवी को सरकार की योजना ओडीएफ का पता चला. इस योजना के अंतर्गत रुनकी देवी ने खुद ही शौचालय बनवाने का फैसला ले लिया. पैसो की जुगत के लिए रुनकी ने अपना मंगलसूत्र बेच दिया लेकिन फिर भी उतने पैसे उन्हें नहीं मिले जितने उन्हें चाहिए थे, तब उन्होंने अपने झुमके भी बेच डाले.

इन गहनों को बेचकर उन्हें जो पैसे मिले उससे उन्होंने घर में शौचालय का काम शुरू करवाया. परसुराम ने जब सामान घर आते देखा तो वह चौंक गया, फिर जब उसे पता चला की रुनकी ने अपना मंगलसूत्र तक बेच दिया तो उसने बहुत गुस्सा किया. लेकिन बच्चियों और रुनकी की ख़ुशी के आगे उसका गुस्सा शांत हो गया और फिर परसुराम ने भी इस काम में मदद की. रुनकी से जब मीडिया ने बात की तब उन्होंने बताया कि ‘मेरे पति ने जब घर में मजदूरों को ईंट, सीमेंट लातेे देखा तो वह एकदम चौंक गए. फिर जब उन्हें पता चला कि शौचालय बनवाने के लिए मैंने मंगलसूत्र बेच दिया है तो वे बहुत नाराज भी हुए. लेकिन हम सबकी इच्छा और खुशी देखकर जल्द ही उनका गुस्सा शांत हो गया और वे भी शौचालय बनवाने में मदद करने लगे. मेरी दोनों बेटियां भी घर में शौचालय बनने से बेहद खुश हैं.’

रुनकी के इस प्रयास से सभी गांव वाले बहुत खुश है और गांव वालों तथा सरकारी अधिकारी उनके इस काम की सराहना किये बिना नहीं रह पा रहे. वहीं इस रविवार को विश्व शौचालय दिवस मनाया गया वही जिस ब्लाक के अन्तर्गत रुनकी का गांव आता है वहां के विकास अधिकारी ने रुनकी देवी का सार्वजनिक सम्मान कर उन्हें शॉल ओढ़ाई. इतना ही नहीं अधिकारियों ने उनका नाम राज्य पुरसकार के लिए भी जिला प्रशासन को सौपा है.

बच्चे की मौत मामले में तीन गार्ड और तीन नर्स निलंबित

शीतकालीन सत्र में ट्रिपल तलाक पर होगा फैसला

GST रेट कट का फायदा उपभोक्ताओं को मिले : CBEC

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -