इस दीवाली पर ऐसे बनाये रंगोली
इस दीवाली पर ऐसे बनाये रंगोली
Share:

दीवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसे पुरे भारत के साथ विदेशो में भी मनाया जाता है. दीवाली पर एक अलग ही ख़ुशी रहती है खासकर सजावट को लेकर जिससे जितना हो पता है सब अपने अपने घर को कुछ अलग दिखाना चाहते है. दीवाली में जितनी जरुरी मिठाइयाँ है उतनी ही जरुरी रंगोली भी है. रंगोली घर की सजावट में चार चाँद लगा देती है. जिससे घर की रौनक और बढ़ जाती है. आइये आपको बताते है इस दीवाली पर आपको रंगोली बने के कुछ नए तरीके जिससे आपकी रंगोली दुसरो से अलग ही नही बल्कि आपकी सजावट में एक नयी चमक ला देगी.

रंगोली बनाने के लिए आम तोर पर हम सूखे रंगोली कलर का इस्तेमाल करते है किन्तु बदलते ज़माने के साथ रंगोली बने का तरीका भी बदल चूका है. आज-कल दीवाली पर रंगोली बनाने के लिए बालू रेत, फूल और चावल का भी उपयोग किया जाता है. बाजार में रंगोली के डिज़ाइन भी मिलते है जिससे आप आसानी से रंगोली बना सकते है. इसके अलावा भी हम आपको बता रहे कुछ और तरीके जिससे आपकी रंगोली होगी बेस्ट.

फ्लोटिंग रंगोली- इस रंगोली को ओएचपी शीट पर बनाया जाता है। शीट को मनचाहे आकार में काट लें, फिर उस पर गिलटर और कुंदन व मोती से सजाएं। ये रंगोली पानी पर तैरती रहती है. इसके लिए किसी बर्तन में पानी बाहर के उसके ऊपर आसानी से छोड़ दे. आप चाहे तो इसके ऊपर हल्का दिया भी रख सकते है.

सैंड रंगोली- सैंड की मल्टी कलर रंगोली आप चाहे तो हाथ से या फिर स्टेंसिल से बना सकते हैं। चाहे तो कार्बन से फ्लोर पर डिजाइन टे्रस करके भी ये रंगोली बना सकते हैं। इसमें आप ब्राइट कलर्स और कन्ट्रसट कलर्स का यूज कर सकते हैं। स्टे्रंसिल कसे यदि सैन्ड डालनी हो तो प्रेकलर्स का यूज करें और आउटलाइन बनाने के लिए व्हाइट सैन्ड को रंगोली पैन से भरें और किसी भी बडी रंगोली में डिटेल वर्क कर सकते हैं

क्ले रंगोली- क्ले की रंगोली को किसी भी सतह पर उभारकर बनाया जाता है। इसमें पेपर मैश क्ले का यूज होता है। इससे फूल, पत्तियां या फिर किसी भी तरह का आकार बनाया जा सकता है। क्ले के काम के बाद इसे मनचाहे रंगों से पेंट कर सकते हैं।

स्प्रे पेंट रंगोली- बाजार में सभी रंगों के स्प्रे पेंट उपलब्ध हैं। आप कोई भी स्टेंसिल लेकर उसे चाहें तो मल्टी कलर स्प्रे पेंटसे या फिर एक ही फैमिली के अलग-अलग रंगों से डिजाइन क्रिएट कर सकते हैं। इससे आप चुटकियों में बडे से बडा डिजाइन बना सकती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -