माँ काली है मौत की देवी
माँ काली है मौत की देवी
Share:

मां काली या काली देवी मां दुर्गा के विभिन्न रूपों में से एक है. महाकाली का रूप सभी रूपों में सबसे ज्यादा भय प्रदान करने वाला माना जाता है .काली एक संस्कृत शब्द 'काल ' से आया है.काल से मतलब समय से है . वह अपने गुस्से के आगे किसी को नहीं देखती और अपने पति शिव पर खड़ी भी खड़ी दिखाई देती है . 

वह ऐसी देवी है जो अपने कूर रूप के बावजूद अपने भक्तो से एक प्यार का सम्बद्ध बनाये रखती है. इस सम्बन्ध में भक्त एक बेटे का रूप ले लेता है और माँ काली एक देखभाल करने वाली का रूप लेती है. कभी कभी माँ काली मौत की देवी भी मानी जाती है. पर दूसरे शब्दों में माँ काली बुराइयों और अहंकार की मौत लाती है.

 हिंदू शास्त्रों में , वह केवल अभिमानी राक्षसों को मारने के लिए जानी जाती है , लेकिन काली भी माँ का एक रूप मानी जाती है जो अपने बच्चो को सताने वाली बुराईयों का अंत करने वाली है . माँ काली कुछ देवी में से एक है जो ब्रह्मचारी और त्याग का पाठ कराती है.

माँ काली का रूप सभी देवियों में से सबसे कट्टर माना जाता है. माँ के चार हाथ है ,एक हाथ में तलवार और एक एक हाथ में राक्षस का सिर ,यह सिर एक बहुत बड़े युद्ध का प्रतिनिधित्व है जिसमें माँ ने रक्तबीजा नाम के दानव का वध किया था.

चांदी से लाये जीवन में शांति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -