पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है नींबू
पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है नींबू
Share:

सभी लड़कियां गोरी और बेदाग त्वचा पाने का सपना देखती हैं, पर गर्मियों की तेज धुप, धूल मिटटी, पॉल्यूशन और गलत आदतों के कारण स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो जाती हैं. गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा पर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है. भले ही आप अपनी त्वचा को धूप और प्रदूषण से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं पर इसके बावजूद भी आपको पिगमेंटेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप  पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. 

1- नींबू के रस में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं. पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच शहद और एक चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- एवोकैडो को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराते हैं तो आपको पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

3- दही या छाछ का इस्तेमाल करने से भी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा गर्मियों के मौसम में दही या छाछ का इस्तेमाल करने से त्वचा को ठंडक मिलती है. पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे पर दही या छाछ को लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें.

 

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है एलोवेरा जूस

पिंपल्स के निशानों को दूर करती है नींबू की चाय

पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्या को दूर करने का आसान तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -