मुहांसों से बचना है तो इन बुरी आदतों को छोड़ें
मुहांसों से बचना है तो इन बुरी आदतों को छोड़ें
Share:

मौसम के बदलने पर या धूल-मिट्टी के कारण हमारे फेस पर मुहांसे निकल आते हैं। इनसे दूर भागने के लिए फिर हम न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करने लगते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह लिए कुछ भी फेस पर लगाने से कई बार साइडिफेक्ट भी हो जाता है, जिसकी वजह से मुहांसों के निशान फेस पर दिखाई देने लगते हैं। चेहरे को सही ढंग से न धोने, खाने में अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि का ज़्यादा सेवन करने से भी कई बार ऐसा होता है। तो आइये जानते है मुहांसों का फेस पर निकलने के कारण-

चेहरा सही से साफ करें

अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं साफ करते हैं, तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। इसलिए रोजाना दो बार किसी भी अच्छे फेसवॉश की मदद से अपना फेस साफ करें।

मीठे का उपयोग

अत्यधिक मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए। चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए चीनी व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें। 

चेहरे पर बॉडी लोशन 

कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है। इसलिए चेहरे पर हमेशा फेसक्रीम ही लगाएं।

स्मार्टफोन का उपयोग

स्मार्टफोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं। इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

डेयरी उत्पादों का उपयोग

अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं। वही अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं।

और पढ़े-

ये है जवान दिखने के लिए खास एक्सरसाइज

इन तरीको से लाये अपनी ढीली त्वचा में कसाव

गोरी रंगत के लिए इस्तेमाल करे मलाई और कैसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -