पटाखों की नई वैरायटी
पटाखों की नई वैरायटी
Share:

दीवाली आते ही पटाखों का बाजार सजने लगता है हर किसी की चाहत होती है कि वह अलग तरह के पटाखे चलाए.हर साल बाजार में नए-नए तरह के पटाखे आते रहते हैं.इस बार भी मार्केट में पटाखों की नई वैरायटी आई है

 

 

3D पटाखे- भारत में पहली बार 3D पटाखे आए हैं.इनके साथ 3D चश्मा भी मिलता है.इन पटाखों की 20 से ज्यादा वैरायटी उपलब्ध है जिनमें अनार,रोमन कैंडल,फुलझड़ी,आकाश तारा और आकाश गंगा शामिल है.इनमें ज्यादा तेज आवाज नहीं होती और यह प्रदूषण फ्री है.

इलेक्ट्रिक पटाखे-यह पटाखे पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है,क्योंकि इनमें केवल ज़ोरदार आवाज़ होती है.इनकी खासियत है कि इन्हें बार-बार इस्तेमाल में लाया जा सकता है.इन पटाखों में एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है जिसे ऑन करने पर हाई डेसिबल की आवाज उत्पन्न होती है.

हैण्ड ग्रेनेड-मार्केट में इस बार इको फ्रेंडली पटाखों की डिमांड है.इसलिए बच्चों के लिए खास तौर पर हैंड ग्रेनेड बनाया गया है.यह छोटा सा पाउच होता है जिसके ऊपरी हिस्से को दबाने पर यह फूल कर बम की जैसा दिखता है.इसे फेंकने पर यह फट जाता है.

कलर चेंजिंग बर्ड-यह पटाखा खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है.इसमें आग लगाने के बाद इसमें से चिड़ियों जैसी आकृति बनने के साथ चहचहाहट की आवाज़ आती है.

व्हिसलिंग  व्हील्स -मैरी गो राउंड नाम से भी जाना जाने वाला यह पटाखा हवा में कई बड़े चक्कर लगाकर फूटता है इसमें से कई रंगों की रोशनी निकलती है और तेज सीटी जैसी आवाज भी आती है

म्यूजिकल चकरी-यह आम चकरी की तरह दिखाई देती है,पर इसे जलाने पर इससे रंग-बिरंगी रोशनी के साथ कई धुनें निकलती हैं.

रेड चैनल-यह पटाखा हवाई पटाखों में एकदम नया पटाखा है.इसे चलाने पर यह आसमान में जाकर लाल रंग का मकड़ी के जाल जैसी आकृति बना देता है

ट्राई कलर अनार-इस अनार को जलाने पर यह लाल हरी नीली पीली और दूसरे कई रंगों की रोशनी उत्पन्न करता है बच्चों के लिए यह छोटे आकार में भी उपलब्ध है.

चक्कर कोटि-यह पटाखा गोल घेरे में घूमता हुआ ऊपर आसमान में जा कर रंग बिरंगी रोशनी उत्पन्न करता है.

फुटबॉल अनार-इस बार बाज़ार में बड़े आकार के अनार भी आए हैं.यह अनार छोटी बॉल से लेकर फुटबॉल तक के आकार में उपलब्ध हैं जिसे जलाने के बाद सफेद व सिल्वर रोशनी दिखाई देगी.

स्नेक बम-इसे ज़मीन पर रखकर जलाने पर यह तेजी से 2 मीटर की दूरी तक चला जाता है.

जानिए कैसे करे दिवाली पर यमराज को प्रसन्न

दिल्ली के लोगों को इस बार पुराने पटाखों से ही काम चलाना होगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -