जानिए कौन है दुनिया की सबसे पहली महिला पंडित
जानिए कौन है दुनिया की सबसे पहली महिला पंडित
Share:

आज के समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रह गयी हैं. अपने हौसले और हिम्मत के कारण आज महिलाएं पुरुषों को टक्कर दे रही हैं. अभी तक आपने केवल पुरुषों को ही पूजा करवाते हुए देखा होगा, पर आज हम आपको एक ऐसी महिला पंडित के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी नई पहचान बनाई है. बंगाल में रहने वाली नंदिनी भौमिक पुरुष प्रधान समाज में पूजा कार्य को संपन्न करवा कर पुरुषों को बराबरी की टक्कर दे रही हैं. नंदनी भौमिक पुरुषों की तरह ही शादी करवाती हैं पर उनका शादी करवाने का तरीका बिल्कुल अलग होता है. 

नंदिनी भौमिक संस्कृत के कठिन श्लोकों को इंग्लिश में पढ़ती हैं. जिससे नवविवाहित जोड़े उसका मतलब अच्छे से समझ सके. उनके द्वारा मंत्र पढ़े जाने पर पीछे रविंद्र नाथ टैगोर का संगीत बजता रहता है. नंदनी भौमिक बिना कन्यादान के ही शादी संपन्न करवाती हैं. यह पेशे से प्रोफेसर और ड्रामा आर्टिस्ट है. पंडितों का काम करने वाली यह बंगाल की पहली महिला पंडित है.

नंदनी भौमिक का कहना है कि वह इस सोच का साथ नहीं देती हैं जहां बेटी को केवल धन समझा जाता है, और शादी के समय उसे किसी और को दान कर दिया जाता है. उनका कहना है कि महिलाएं भी पुरुषों की तरह ही इंसान होती हैं इसलिए उन्हें कोई चीज़ समझ कर दान नहीं करना चाहिए. वैसे तो किसी भी शादी को करवाने में पूरी रात लग जाती है, पर नंदिनी सिर्फ 1 घंटे में ही शादी करवा देती हैं. उनका कहना है कि कन्यादान ना करवाने के कारण शादी में काफी समय बच जाता है. 

नंदनी को शादी करवाते 10 साल हो चुके हैं और आज तक वह 40 से भी अधिक शादियां संपन्न करवा चुकी हैं. कोलकाता और उसके आसपास के कई इलाकों में अंतर्जातीय अंतरधार्मिक विवाह करवाती हैं. नंदिनी ने अपनी खुद की तो बेटियों की शादी भी इसी से तरह करवाई है. वह अपनी कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा अनाथालयों में दान करके अनाथ बच्चों की सहायता भी करती हैं.

 

आर्डर किये थे हज़ार अंडे फिर जो हुआ वो हास्यप्रद था

बॉलीवुड में आने को तैयार हैं नेहा शर्मा की हॉट बहन, देखें तस्वीरें

बॉलीवुड में आने को तैयार हैं नेहा शर्मा की हॉट बहन, देखें तस्वीरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -