जाने अपच के कारणों के बारे में
जाने अपच के कारणों के बारे में
Share:

कई बार समय-असमय भोजन करने से, कभी भी व कहीं भी कुछ भी खाने-पीने तथा बार-बार खाते रहने से पहले खाया हुआ भोजन ठीक से पच नहीं पाता है और अपच हो जाती है, हलांकि इसके कई और कारण भी हैं.

1-अपच की समस्या होने पर रोगी को भूख नहीं लगती, खट्टी डकारें आती हैं, छाती में जलन होती है, पेट में भारीपन महसूस होता है तथा लगातार बेचैनी सी महसूस होती रहती है. साथ ही रोगी को पसीना भी अधिक आता है, नींद नहीं आती और कभी-कभी दस्त भी हो जाते हैं. 

2-लिवर शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग होता है. यदि यह खराब हो जाए तो पूरे शरीर का सिस्टम प्रभावित कर देता है. लिवर के साथ हमारे शरीर के कई फंक्शन जुड़े होते हैं. जैसा कि यह शरीर के डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म में मुख्य भूमिका निभाता है और साथ-साथ शुगर फैट और कोलेस्ट्रॉल पर भी नियंत्रण रखता है, लिवर में हुई कोई खराबी अपच का कारण बन सकती है. 

3-भूख से ज्यादा भोजन करने पर अपच की समस्या हो सकती है. क्योंकि ऐसा करने पर व्यक्ति जल्दी जल्दी भोजन करता है और उसे ठीक से चबाकर भी नहीं खाता है. जिस कारण लार निवालों में नहीं मिल पाती और भोजन पेट में जाकन ठीक से नहीं पचता है. 

4-जो लोग भोजन के तुरंत बाद लेट जाते हैं, या फिर बैठ कर काम करने लग जाते हैं तो उनको भी अपच की समस्या होने लगती है. क्योंकि खाने खाते ही कोई भी गतिविधी किया बिना बैठ जैने पर खाना पच नहीं पाता है.

चावल है पेट के मरीजो के लिए फायदेमंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -