जाने सिगरेट छोड़ने के बाद कैसे आता है सेहत में सुधार
जाने सिगरेट छोड़ने के बाद कैसे आता है सेहत में सुधार
Share:

अगर आप स्मोकिंग करते हैं और छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. जी हां इस आदत को छोड़ने के पहले 20 मिनट के भीतर आपके शरीर में बदलाव आने लगते है.

आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है -

1-सिगरेट पीने के 20 मिनट बाद शरीर का ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन कम होकर वापस से सामान्य होने शुरु हो जाते हैं. सिगरेट पीते समय निकोटीन के कारण ये दोनों ही बढ़ जाते हैं.

2-सिगरेट छोड़ने के आधे दिन के बाद आपके ब्लड में सीओ (कार्बन मोनोऑक्साइड) सामान्य स्तर पर आ जाता है और ब्लड में ऑक्सीजन भी बढ़ने लगता है. इससे आप अधिक मजबूत और सतर्क महसूस करते हैं.

3-आपका शरीर स्मोकिंग से होने वाले नुकसान की मरम्मत करना शुरू कर देता है, और हार्ट अटैक का खतरा कम होने लगता है.

4-धुएं की विषाक्तता से क्षतिग्रस्त नर्वस फिर से सुधार आना शुरु जाता है और आपकी स्वाद और गंध की भावना वापस सामान्य हो जाती है. 

5- 3 महीने के बाद हृदय प्रणाली में बड़े पैमाने पर सुधार दिखने लगता है और कफ बहुत कम हो जाता है जिससे आप आराम से वॉक और एक्सरसाइज कर सकते हैं.

6- सिगरेट पीने से सबसे ज्यादा हमारे फेफड़े प्रभावित होते है और उनमें धुंआ जमने लगता है सिगरेट छोड़ने के 3-9 महीनों के बाद फेफड़ों से हानिकारक पदार्थ हटने लगता है. और धूम्रपान से होने वाली थकान और सांस की तकलीफ भी दूर हो जाती है.

लौंग,लहसुन और हल्दी का मिश्रण रखता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -