इन तरीको से छुड़ाए होली के रंग
इन तरीको से छुड़ाए होली के रंग
Share:

होली के दिन रंग छुड़ाने के बाद त्वचा रूखी और खुश्क हो जाती है. ऐसे में त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए, रंगों को छुड़ाने के कुछ आसान उपायों की जानकारी आपके जरूर काम आएगी.

1-बेसन या आटे में नींबू का थोड़ा रस मिलाकर पेस्ट बना लें और उससे रंगों को छुड़ा लें. चाहें तो नारियल के तेल या दही से त्वचा को धीरे-धीरे साफ कर सकते हैं.

2-दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं. साथ ही, थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी व बादाम का तेल मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें.

3-बालों में से रंग निकालने के लिए पहले उन्हें अच्छे से झाड़ लें ताकि उनमें से सूखा रंग निकल जाए. फिर बाल सादे पानी से अच्छे धोएं.

4-बेसन, दही या आंवले से भी सिर धो सकते हैं. आंवले को एक रात पहले भिगोकर रख दें. इसके बाद बालों में शैंपू करें. शैंपू करने के बाद एक मग पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका डालकर धो लें.

5-बेसन में नींबू व दूध मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं. 20 मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें.

6-मसूर की दाल को रात भर भिगोकर रखें. सुबह दाल को पीसकर उसमें दूध मिलाएं. इस पैक को त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी के साथ स्क्रब करें.

7-खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें. इस मिक्स को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

8-केला मैश कर उसमें नींबू का रस मिलाएं. कुछ देर त्वचा पर मलकर छोड़ दें और सूखने के बाद हल्के पानी की छींटे मारकर स्क्रब करें.

शुगर की बीमारी में फायदेमंद है कच्चा केला

एक ऐसा ड्रिंक जो करेगा आपके वजन को कम

क्या आपके बच्चे को भी है मिटटी खाने की आदत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -