जानिये इस अनोखे मंदिर के विषय में जहां बिच्छु भी आपके दोस्त बन जाते है
जानिये इस अनोखे मंदिर के विषय में जहां बिच्छु भी आपके दोस्त बन जाते है
Share:

भारत कि धरती रहस्यों से भरी हुई है यहां के बहुत से स्थान ऐसे है जो अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं है व इन स्थानों कि विशेषता को जानकार ही कई व्यक्ति आश्चर्य चकित हो जाते है ऐसा ही एक स्थान मध्यप्रदेश राज्य के मालवा जिले में स्थित है यहाँ हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर है जो अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं है इस मंदिर को श्रीबल्डावदा हनुमान के नाम से जाना जाता है.

इस मंदिर कि विशेषता है कि यहाँ के बच्चे-बूढ़े, स्त्री-पुरुष सभी जहरीले बिच्छु को आसानी से पकड़कर अपनी हथेली पर फिराते रहते है और उसे माचिस कि डिब्बी में बंद कर लेते है आश्चर्य कि बात यह है कि यह बिच्छु इन व्यक्तियों को कोई भी नुक्सान नहीं पहुंचाते है.

इस मंदिर कि ऐसी मान्यता है कि गुरुपूर्णिमा के दिन यहां के पत्थरों में रहने वाले जहरीले बिच्छु किसी भी व्यक्ति को नहीं काटते इसी कारण से लोगों को मनोरंजन का विषय लगते है और वह इनके साथ क्रीडा करते है. यहाँ हर वर्ष गुरुपूर्णिमा के दिन एक दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है जिसमे हजारों कि संख्या में भक्त हनुमान जी के दर्शन करने आते है और अपनी सभी समस्याएँ हनुमान जी के समक्ष प्रकट करते है.

यहां के पुजारी का कहना है कि कई वर्षों से इस मंदिर में निरंतर बिच्छु निकलते रहते है किन्तु इनकी ख़ास बात यह है कि गुरुपूर्णिमा के दिन यह किसी भी व्यक्ति को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाते है और उस दिन यहां के लोग इन्हें ढूँढ़ते रहते है और पकड़कर अपने साथ अपने घर ले जाते है.

 

तो इस वजह से भगवान शिव और प्रभु श्री राम के बीच हुआ था मतभेद

तो इस वजह से भगवान कृष्ण को करना पड़ा था रुक्मणि से विवाह

अपनी आने वाली फिल्म को लेकर इनसे नाराज़ हैं अलु अर्जुन

मुस्लिमों द्वारा 500 साल प्राचीन हनुमान मंदिर का पुनर्निर्माण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -