जानिये, दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में
जानिये, दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में
Share:

दुनिया में ऐसे कितने ही देश है और हर देश की अपनी-अपनी एक अलग पहचान होती है, कुछ अपनी संस्कृति के लिए जाने जाते है तो कुछ और खाशियत के लिए. लेकिन हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे देश के बारे में जो कम आबादी के कारण जाना जाता है, साथ ही जो दुनिया का सबसे छोटा देश है. हम बात कर रहे है सीलैंड के बारे में जो इंग्लैंड के पास स्थित है. हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इस देश की आबादी मात्र 27 लोगों की हैं.

यह छोटा-सा देश इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है. इस देश को दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था जिस पर अलग-अलग लोगों का कब्जा था. सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिल पायी, जिसके चलते इसे दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी कहा जाता है.

यह पर क्षेत्रफल कम होने के कारण यहां के लोगों के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है, लेकिन जब अन्य लोगों को इस देश के बारे में पता चला तो उन्होंने इस देश की स्थिति में सुधार लाने के लिए बहुत सारा दान दिया. साथ ही यह छोटा देश पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

ये भी पढ़े

केले के छिलके से दूर करें चेहरे के मस्से

अब टमाटर से पाएं चेहरे की दमकती त्वचा

इन कारणों से होते है पुरुष शादीशुदा महिला की तरफ अट्रेक्ट

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -