दुःख के समय रखें इन बातों का ध्यान, मन हल्का रहेगा

इस संसार में ऐसा कोई नहीं जो सुखी जीवन की कामना नहीं करता हो, अर्थात सभी चाहते है कि हम हर दिन खुश रहें, लेकिन कभी-कभी मनुष्यों के सामने कुछ ऐसी परिस्तिथि आ जाती है कि उन्हें दुःख भोगना ही पड़ता है और कुछ लोग तो दुःख झेलते-झेलते ही थक जाते है और अपनी जीवन लीला ही समाप्त कर देते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ बाते बताई है जिसको पढने के बाद आप पर दुःख कभी हावी नहीं हो पायेगा.

जो बाते आपको परेशान कर रही है उसके बारे में बार-बार सोचना गलत बात है, ऐसा करने से आपको ही दुःख होगा इसलिए जो बातें आपको परेशान कर रही है उनके बारे में न सोचकर अच्छी बातें याद करें या फिर किसी मंदिर जाकर वहां पर अपना समय व्यतीत करें ऐसा करने से आपका मन हल्का हो जाएगा.

जहां तक हो सके हमेशा अच्छी बातें करना चाहिए और दुसरो को भी अच्छी बातें बताना चाहिए, ऐसा करने से आपके अन्दर कांफिडेंट आता है, और आपका हर दिन अच्छा जाता है.

आप कभी भी जिस इंसान से मिले उस इन्सान से नम्रता से बातें करें उसे सम्मान दें क्योकि आप जैसा दुसरो के साथ व्यवहार करेंगे ठीक वैसा व्यवहार आपको भी मिलेगा.

परिवार आप से ही जुड़ा है इसलिए परिवार में जैसी भी परिस्तिथि हो उस परिस्तिथि में ढल कर उसका मज़ा लेना चाहिए तथा खुश रहने की वजह ढूंढना चाहिए.

मन को शांत स्वभाव बनाए रखने के लिए एक जगह बैठकर पालथी मारकर लंबी लंबी साँसे लेना चाहिए और “ॐ” का जाप करें. हमेशा अपने दिन को खुशहाल बनाने की सोचना चाहिए, हर पल अच्छा फील (महशूश) करना चाहिए.

 

इस प्रकार पूजा करने से हनुमान जी होंगे जल्द प्रसन्न और करेंगे सारी मनोकामना पूरी

सोने से पहले करोगे ये काम तो निश्चित ही मिलेगी सफलता

फ्लैट लेने की अगर सोच रहे है, तो यह खबर आपके लिए ही है

किस्मत के बंद दरवाजे खोलने में घी काफी कारगर होता है

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -