गर्भवती महिलाएं बारिश के मौसम में इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ध्यान

गर्भवती महिलाएं बारिश के मौसम में इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ध्यान

बारिश का मौसम सभी को बहुत पसंद होता है. चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश की बूंदे मन को ठंडक प्रदान करती हैं, पर यह मौसम जितना सुहावना होता है उतना ही सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. खासकर गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में इंफेक्शन होने का ज्यादा खतरा होता है. अगर गर्भवती महिलाएं इस मौसम में थोड़ी सी भी असावधानी बरतती हैं तो उनके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत को भी नुकसान हो सकता है. 

1- बारिश के मौसम में गर्भवती महिलाओं को बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए. इस मौसम में बाहर का खाना खाने से गंदे बैक्टेरिया शरीर में चले जाते हैं. जो बीमारियां फैलाने का काम करते हैं. 

2- बारिश के मौसम में हमेशा उबले हुए पानी का सेवन करना चाहिए. पानी उबालने से इसके अंदर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. 

3- बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस मौसम में कीड़े मकोड़े घूमते हैं जो सब्जियों की पत्तियों पर बैक्टीरिया फैलाते हैं. 

4- खानपान के साथ-साथ हाथों की सफाई पर भी ध्यान देना जरूरी होता है. गंदे हाथों के कारण पेट में कीटाणु चले जाते हैं जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. 

5- अपने खाने में विटामिन सी युक्त आहार को शामिल करें. विटामिन सी में इम्युनिटी पावर को बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा विटामिन सी युक्त आहारों का सेवन करने से बच्चे की मांसपेशियों का विकास भी अच्छे से होता है.

 

जानिए क्या है प्रेगनेंसी में खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

जानिए क्या है फलों को खाने का सही समय

जानिए क्या है यूट्रस कैंसर के लक्षण

 

?