झारखंड: साथ में संचालित होगा, माध्यमिक शिक्षा और सर्व शिक्षा अभियान
झारखंड: साथ में संचालित होगा, माध्यमिक शिक्षा और सर्व शिक्षा अभियान
Share:

रांची: राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और सर्व शिक्षा अभियान अब साथ में संचालित होगा. इन्हें अब सरकार के द्वारा मर्ज किया जाएगा. उक्त जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग के सचिव अनिल स्वरूप ने शुक्रवार को देश के पूर्वी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ हुई बैठक में दी. उन्होंने बताया कि इन दोनों ही अभियान को नया नाम दिया जाएगा, और इसके लिए संबंधित पत्र सभी राज्यों के शिक्षा सचिव को दिया गया.

योजनाएं दो निदेशक एक: आपको जानकारी के लिए बता दे कि माध्यमिक शिक्षा अभियान हाइस्कूल व प्लस टू विद्यालयों के बच्चों के लिए एवं सर्व शिक्षा अभियान प्राथमिक व मध्य विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए संचालित किया जाता हैं. बैठक में जो योजनाएं सरकार के द्वारा शुरू की गई हैं, उनमें झारखण्ड को शामिल करने पर भी मुहर लगा दी गई हैं. साथ ही विद्यालयों की ऑनलाइन निगरानी के लिए भी शालाकोष योजना को जल्द प्रारम्भ किया जाएगा. जिसमे छत्तीसगढ़ व आंध्र प्रदेश के साथ झारखंड राज्य को भी शामिल किया जाएगा.

स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने केंद्रीय शिक्षा सचिव को बताया कि झारखंड सरकार द्वारा विद्यालयों में टैब दिया जा रहा है. राज्य में जल्द ही ई -विद्यावाहिनी नाम से योजना को भी शुरू किया जाएगा. केंद्रीय सचिव ने इसकी तारीफ़ की, और इस योजना मे स्वयं के शामिल होने की बात भी कही. स्कूल में बच्चों की उपस्थिति से लेकर विद्यालय सुचारू रूप से सञ्चालन की पूर्ण जानकारी ऑनलाइन दी जायेगी.

यें भी पढ़ें-

यहां निकली अनुसंधान सहायक पद पर भर्ती, 28000 रु होगा वेतन

विभाग और स्कूलों के बीच अभिभावकों की पिसाई

जानिए, बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -