जापान नहीं है भारत से अलग, ऐसे हुआ सिद्ध

जापान नहीं है भारत से अलग, ऐसे हुआ सिद्ध

दुनिया में ना जाने कितने ही ऐसे देश हैं जिनके नाम हिन्दू भगवान के नाम पर रखे गए हैं. जी हाँ, आप सभी ने ऐसे कई शहरों के बारे में सूना ही होगा जिनके नाम हिन्दू भगवान के ना पर रखे गए हैं. ऐसे में अगर आप सोचते हैं कि ऐसा सिर्फ भारत में होता है तो ऐसा नहीं है. जी हाँ, दरअसल जापान में भी कई ऐसे शहर है जिनके नाम हिन्दू देवी-देवताओं के नाम पर रखे गए हैं. जापान के एक शहर का नाम हिन्दू धनदेवी लक्ष्मी जी के नाम पर रखा गया है.

ओणम मनाने के पीछे है ये खास वजह

जापान में रहने वाले Consul General Takayuki Kitagawa ने बेंगलुरू के दयानंद सागर कॉलेज में Graduation Day पर भाषण दिया और बताया कि जापान के टोक्यो के पास एक शहर स्थित है जिसका नाम हिन्दू धर्म की धन की देवी लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है. और उस शहर का नाम है Kichijoi. उन्होंने कहा कि वैसे तो भारत और जापान की संस्कृति को अलग माना जाता है लेकिन ऐसा कुछ है नहीं. दोनों ही संस्कृतियां एक-जैसी हैं. दोनों में बहुत सी समानताएं हैं.

साल में सिर्फ एक बार खुलती है ये दुकान, वजह चौकाने वाली

जापान में भी हिन्दू धर्म के कई ऐसे मंदिर हैं जो हिन्दू देवी-देवताओं को पूजते हैं. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत भारतीय भाषाओं से की और उसमे उन्होंने बताया कि जापान के कई ऐसे शब्द हैं जो संस्कृत और तमिल भाषा से मिलकर बनाए गए हैं और साथ ही जापानी डिश Sushi भी चावल और सिरके से बनती हैं जो दोनों ही इंडियन डिश है. इन सबसे यह कहा जा सकता है कि भारतीय संस्कृति सब जगह फैली है.

देख भाई देख

कभी सोचा है रोलेक्स की घड़ी इतनी महंगी क्यों होती है

ये है भारत का दूसरा गोल्डन टेम्पल, जिसे देख हैरान रह जायेंगे

हज़ारों वॉल्ट करंट भी है इस लड़के पर बेअसर

?