ऐसा होगा आपका रिज्यूमे, तो पक्की है आपकी नौकरी
ऐसा होगा आपका रिज्यूमे, तो पक्की है आपकी नौकरी
Share:

आजकल सरकारी हो या प्राइवेट हर क्षेत्र में इंटरव्यू प्रक्रिया कंपनियों का अनिवार्य अंग बन चुकी हैं. लेकिन इंटरव्यू के अलावा आपके रिज्यूमे पर भी अधिक ध्यान दिया जाता हैं, एक रिज्यूमे नौकरी पाने वाले व्यक्ति के बारे में हर बात बयां कर देता हैं. इसलिए आपको अपने रिज्यूमे पर ध्यान देने की आवश्यकता हैं. अतः अगर आप वास्तव में नौकरी की तलाश मे हैं, और अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको अपने रिज्यूमे में इन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता हैं.

रिज्यूमे की लंबाई...

रिज्यूमे जितना कम पेजेस का होगा, उतना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. ज्यादा बड़ा या अधिक पेजों का रिज्यूमे नियोक्ता पर बुरा प्रभाव छोड़ सकता हैं, क्योंकि आज किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह पूरे रिज्यूमे को ध्यानपूर्वक पढ़ें. अतः बेहतर यह होगा कि आप शॉर्ट फॉर्म में रिज्यूमे तैयार करें.

स्किल्स...

यह तो निश्चित हैं कि आप अपने रिज्यूमे में अपनी शैक्षणिक योग्यता को दर्शाएंगे. लेकिन अगर आप इसके साथ-साथ स्वयं के भीतर मौजूद कुछ ख़ास स्किल्स को भी दर्शाएंगे तो यह आपके लिय बेहतर साबित हो सकता हैं. जैसे कि आपने कंप्यूटर कोर्स किया हो, या आपको किसी अन्य भाषा का ज्ञान हो. तो आप उसे भी अपने रिज्यूमे में दर्शा सकते हैं. 

समझने और पढ़ने योग्य...

नियोक्ता हमेशा कैंडिडेट्स के रिज्यूमे को बड़े ध्यान से पढता हैं, इसलिए आवश्यक है कि आप अपने रिज्यूमे को समझने और पढ़ने योग्य बनाये. जिससे कि आपके सेलेक्शन के चांसेस कई हद तक बढ़ जायेंगे. 

ये भी पढ़ें-

BSNL में नौकरी का शानदार अवसर, 1 लाख रु होगी सैलरी

दिल्ली मेट्रो में नौकरी का सुनहरा मौका, 1 लाख रु होगा वेतन

नौकरी छोड़ते वक़्त ध्यान रखें ये बातें

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -