ग्रामीणों को दी शिक्षा के अधिकारों की जानकारी
ग्रामीणों को दी शिक्षा के अधिकारों की जानकारी
Share:

कुंडहित:  शिक्षा हर मानव का जन्म सिद्ध अधिकार हैं, चाहे लड़का हो या लड़की हर किसी के पास इसे स्वतंत्रता से ग्रहण करने का अधिकार हैं, देश में आज भी कई लोग ऐसे हैं. जो अपने अधिकारो से वंचत रह जाते हैं. शिक्षा या ज्ञान के अभाव में वे समस्त अधिकारों से खुद को वंचित रखते हैं. गरीबी और देश की शिक्षा नीति ये दो इसके सबसे बड़े कारण हो सकते हैं. 

शिक्षा सम्बंधित कई कार्यक्रम देश-विदेश में संचालित होते रहते हैं, इसी के तहत एक कार्यक्रम विधिकसेवा आपके द्वार कल गुरुवार को ग्राम धतुला में आयोजित किया गया. इस ख़ास मौके पर उत्तम कुमार सिन्हा, विजय कुमार पाल ने उपस्थित ग्रामीणों को मनरेगा कार्य एवं शिक्षा के अधिकार की विस्तारपूर्वक जानकारी दी. 

इसमें बताया गया कि मनरेगा योजना के तहत सरकार की ओर से सौ दिवस का कार्य मजदूरों को हर संभव प्रदान करना हैं. इसके लिए बस मजदूरों को काम माँगना होगा, और सरकार को एक आवेदन पत्र लिखना होगा. बिना आवेदन के किसी भी मजदूर को कार्य प्रदान नहीं किया जायेगा. अगर फिर भी मनरेगा योजना के तहत मजदूरों को कार्य नहीं दिया जाता हैं, तो उसकी क्षतिपूर्ति सरकार को ही करना होगी. इस अवसर पर कल्पना घोष, पीएलबी रिया खान सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे. 

ये भी पढ़ें-

जानिए, क्या कहता है 24 नवम्बर का इतिहास

सह अध्यापक पद पर नौकरी का मौका 20000 रु होगा वेतन

मध्य प्रदेश सरकार ने निकाली ग्रेजुएट के लिए भर्ती

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -