इम्युनिटी को बढ़ाते हैं ये आहार

इम्युनिटी को बढ़ाते हैं ये आहार

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. अगर शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो तो किसी भी व्यक्ति को बीमारियां जल्दी घेर लेते हैं. शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाए रखने के लिए सही डाइट का होना जरूरी होता है. सही डाइट लेने से विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम और खनिज पदार्थों की कमी पूरी हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

1- रोज रात में सोने से पहले 8-10 बादाम को पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाएगी बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पेट को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह शरीर में भी बी टाइप कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है. यह कोशिकाएं एंटीबॉडीज का निर्माण करती हैं जो बैड बैक्टीरिया को खत्म करके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं.  

2- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम और कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ब्रोकली का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. अगर आप रोजाना अपने खाने में ब्रोकली को शामिल करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाता है. 

3- लहसुन में भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. रोजाना लहसुन का सेवन करने से इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. 

4- अगर आप अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाते हैं.

 

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

?