कहीं आप भी तो नहीं लगाती पूजा के दौरान माथे पर बिंदी..?
कहीं आप भी तो नहीं लगाती पूजा के दौरान माथे पर बिंदी..?
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में महिलाओं के माथे पर बिंदी लगाने का रिवाज़ है और यह भी कहा जाता है कि बिंदी को माथे पर सजाने से हर स्त्री की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं ऐसे में आप सभी ने अक्सर देखा होगा कि लड़कियां व महिलाएं घर से बाहर जब भी पूजा करने जाती हैं, तो माथे पर बिंदी लगाकर जाती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं हिंदू धर्म के अनुसार ये अच्छा नहीं माना जाता. जी हां, अगर कोई महिला या लड़की पूजा करने जाए तो उसे बिंदी नहीं लगाना चाहिए और आपको बता दें कि इसके पीछे भी एक कारण है. कहते हैं कि पूजा के दौरान माथे पर बिंदी लगाने से ध्यान पूरी तरह से पूजा में एकाग्रित नहीं हो पाता है.

वहीं योग शास्त्र में बताया गया है कि बिंदी माथे पर किस स्थान पर लगाई जाती है इस बात से तो ज्यादातर लोग वाकिफ है लेकिन कहते हैं कि ये माथे पर दोनों भौ के बीचो बीच लगाई जाती है इसी के साथ योग शास्त्र यानि योग विज्ञान में इस जगह को आज्ञा चक्र के नाम से कहा जाता है. कहते हैं कि योग शास्त्र में बताया गया है इस स्थान पर किसी भी प्रकार की रुकावट या दबाव पढ़ने से व्यक्ति का दिमाग स्थिर नहीं रहता है और वो किसी भी चीज़ में ध्यान नहीं लगा पाता, यहीं कारण है कि पूजा के समय बिंदी लगाना मना है क्योंकि पूजा में ध्यान लगाना एकाग्र होना बहुत ज़रूरी होता है.

यह ही वह कारण है जिसकी वजह से पूजा के दौरान माथे पर बिंदी नहीं लगानी चाहिए. वैसे तो बिंदी लगाना कोई बुरा प्रभाव नहीं देता है लेकिन अगर आप पूजा में हो तब बिंदी निकाल देना चाहिए ताकि आपका पूरा ध्यान पूजा में लग सके और आप अच्छे से पूजा कर सकें.

नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी ना करें ये काम

राशिफल : आज इन राशिवालों को होगा व्यपार में धनलाभ, इन्हे मिलेगा भारी नुकसान

जिन महिलाओं का यह अंग होता है चौड़ा, वह लेती है सम्भोग का सबसे ज्यादा मजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -