यहाँ महिलाओं ने किया वो काम जो आजादी के बाद से अधूरा था
यहाँ महिलाओं ने किया वो काम जो आजादी के बाद से अधूरा था
Share:

कहा जाता है ज़िंदगी में किसी भी काम के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, करोड़ों रुपए की बात है लेकिन अगर आपके गाँव या शहर में बेसिक सुख सुविधाएं नहीं है तो शायद इसके लिए आपको सरकार पर निर्भर रहना ही पड़ेगा. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि भारत के पिछड़े राज्य बिहार के अति पिछड़े गाँव बांका में कुछ महिलाओं ने कर दिया है वो काम जो वहां की मौजूदा और पूर्व सरकारों के गाल पर तमाचा है. 

बांका की इस खबर के अनुसार, इस गाँव में हॉस्पिटल जाने या बाहर कहीं भी जाने के लिए कोई सड़क नहीं है. लोगों को किसी भी काम से बाहर जाने के लिए कच्चे रास्तों से गुजरना पड़ता है, वहीं बारिश के समय यह कच्चा रास्ता दलदल में बदल जाता है जिस पर चलना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन अब यहाँ की महिलाओं ने मिलकर मात्र 3 दिनों में 2 किलोमीटर की सड़क बना दी. 

महिलाओं के इस काम की चर्चा जहाँ हर कहीं हो रही है वहीं सरकार को महिलाओं के इस काम को देखकर चुल्लू भर पानी में डूब जाना चाहिए. कहा जाता है इस काम के लिए महिलाओं को पुरुषों ने भी मदद की लेकिन सरकार से धेले भर की मदद भी नहीं मिली. आजादी के बाद से इस गाँव में अभी तक कोई सड़क नहीं बनी है. 

सड़क नहीं होने के कारण कई बार यहाँ पर हालत बद से बदतर हो जाते है, जब किसी को हॉस्पिटल जाना होता है. कई लोगों ने हॉस्पिटल जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया है. गाँव में कई महिलाओं ने गर्भ के दौरान हॉस्पिटल जाते हुए दम तोड़ा है. इस तरह की हाल ही में बॉलीवुड में एक मूवी बनी थी, जिसमें माउंटेन मेन मांझी, खुद के दम पर पुरे पहाड़ को खोदकर सड़क का निर्माण करता है उसके पीछे का कारण भी कुछ ऐसा ही जिसमें अपनी जान से प्यारी मांझी की बीवी गर्भ के दौरान हॉस्पिटल ले जाते समय दम तोड़ देती है. 

इतनी गर्मी कि कार के बोनट को बना लिया मछली पकाने का चूल्हा

कब्ज से परेशान युवक ने प्राइवेट पार्ट में डाला 1 फीट लम्बा बैगन

पुरुषों को आकर्षित करने के लिए महिला ने बदल डाला अपना ये बॉडी पार्ट

इस कलाकार ने पानी की पाइप लाइन में दिखाए कला के बेहतरीन नमूने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -