अगर होना है जन्म मरण के बंधन से मुक्त तो करें इस धाम की यात्रा
अगर होना है जन्म मरण के बंधन से मुक्त तो करें इस धाम की यात्रा
Share:

उत्तराखंड स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ ये चार धाम की यात्रा करने से जीवन सफल हो जाता है कहते हैं कि जो भी श्रद्धालु इन चारों धामों का दर्शन सच्चे मन से कर लेता है वे लोग जन्म मरण के बंधन से मुक्‍त हो जाते हैं। यमुनोत्री मंदिर के पास गर्म पानी के कई स्त्रोत हैं। ये स्त्रोत सूर्य देव की देन है कहा जाता है कि सूर्य देव ने अपनी बेटी को आशीर्वाद देने के लिए गर्म जलधारा का रूप धारण किया था। गंगोत्री मंदिर के पास भागीरथ शिला है। ऐसा कहा जाता है कि राजा भागीरथ ने इसी शिला पर बैठकर कठोर तपस्या कि थी ताकि वह गंगा को पृथ्‍वी पर ला सके.
 
बदरीनाथ धाम अलकनंदा नदी के किनारे बसा हुआ है। ऐसा कहा जाता है की भोलेनाथ पहले बदरीनाथ में निवास करते थे लेकिन भगवान विष्‍णु के लिए उन्होंने बदरीनाथ धाम को छोड़ दिया और केदारनाथ चले गए. और भगवान विष्णु बदरीनाथ में आ गए ऐसा कहा जाता है की भगवान विष्णु अभी भी बदरीनाथ में ध्यानमग्न रहते है
 
ऐसा माना जाता है की जब पांडव महाभारत युद्ध पर विजयी प्राप्त होने के बाद वह अपने भ्रातः की हत्या के पाप से मुक्ति पाने के लिए केदारनाथ में भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए आये थे तब भगवान शिव उन्हें दर्शन देना नहीं चाहते थे तब उन्होंने एक बेल का रूप धारण कर लिया और अन्य बेलो में जाकर मिल गए तब भीम ने उन्हें ढूँढने के लिए विशाल रूप धारण किया और पहाड़ों पर पैर फैला दिए। तब अन्य  गाय-बैल तो उनके पैरो के नीचे से निकल गए पर भगवान शिव नहीं निकले तब उसी समय भीम ने बैल की पीठ को पकड़ लिया। पांडवों की भक्ति देख भगवान शिव प्रसन्न हो गए। और उन्होंने पांड्वो को दर्शन देकर उन्हें पाप मुक्त कर दिया।

 

जानें चूहा कैसे बना गणेशजी की सवारी

घर में ज्यादा मूर्तियों का होना, डाल सकता है आपकी कुंडली पर बुरा असर

जाने भगवान गणेश और उनके एक दंत की पौराणिक कथा के बारे में

तो इसलिए कौए को खिलाया जाता है श्राद्ध पर भोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -