यदि आपने भी गणेशजी को घर में स्थापित किया है तो इन बातों को जान लें
यदि आपने भी गणेशजी को घर में स्थापित किया है तो इन बातों को जान लें
Share:

दोस्तों भारत में गणपति जी का त्यौहार हो और लोगो के मन में इस त्यौहार को लेकर ख़ुशी ना हो ऐसा कभी हो ही नहीं सकता. जब जब गणपति जी का त्यौहार आता है सभी लोगो के मन में उमंग हर्सोल्लास से भर जाता है भक्त इनकी प्रतिमा को जगह जगह स्थापित करते है, और आस पड़ोस के लोग इनकी प्रतिमा के दर्शन के लिए जाते है. कुछ लोग घर की सुख शांति के लिए गणेश चतुर्थी के दिन गणेशजी की प्रतिमा को अपने घर में स्थापित करते है और उनकी सुबह शाम पूजा अर्चना करते है. दोस्तों गणेशजी की प्रतिमा को घर में स्थापित करने के कुछ फायदे है नीचे बताये गए है, जिन्हें आप भी नहीं जानते होंगे.

अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा तस्वीर हो तो उसके दूसरी तरफ ठीक जगह पर दोनों गणेशजी की पीठ मिली रहे इस प्रकार से दूसरी प्रतिमा या चित्र लगाने से वास्तु दोषों का शमन होता है।

घर या कार्यस्थल के किसी भी भाग में गणेश जी की प्रतिमा अथवा तस्वीर लगाए जा सकते हैं। किन्तु यह अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी स्थिति में इनका मुँह दक्षिण दिशा या नैऋत्य कोण में नहीं होना चाहिए।

जिस स्थान पर गणेश जी की मूर्ति हो उस स्थान में कबाड़ इकट्ठा न करे तथा फ़ालतू सामान न रखे वह कमरा साफ सुथरा होना चाहिए.

भवन के ब्रह्म स्थान अर्थात केंद्र में, ईशान कोण एवं पूर्व दिशा में गणेशजी की मूर्ति अथवा चित्र लगाना शुभ रहता है। किन्तु टॉयलेट अथवा ऐसे स्थान पर गणेशजी का चित्र नहीं लगाना चाहिए जहाँ लोगों को थूकने व गंदगी करते हो। यह गणेशजी के चित्र का अपमान होगा।

 

क्या आप जानते है, भगवान गणेश जी का जन्म प्रथ्वी पर कहाँ हुआ था

परेशानियों को दूर करने के लिए गणेशजी को चढ़ाये नारियल की माला

गणेश उत्सव के दौरान इन तरीको से करे शिवजी की पूजा

गणेशजी का ये टोटका दूर कर देगा सभी समस्याए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -