यदि आप का भी है बैंक में सेविंग अकाउंट, तो इन पांच बातो को जरूर पढ़े
यदि आप का भी है बैंक में सेविंग अकाउंट, तो इन पांच बातो को जरूर पढ़े
Share:


ज्यादातर  लोगों को शायद यह पता नही होता है कि बचत खाते यानी सेविंग अकाउंट पर भी बैंक कई तरह के शुल्क ले लेते हैं। अक्सर बैंक नियमों की अनदेखी के कारण आपको ये शुल्क देने पड़ते हैं। सभी कमर्शियल बैंक रेग्युलर, सैलरी, सीनियर सिटीजन, ज्वाइंट और महिलाओं के लिए सेविंग अकाउंट उपलब्ध कराते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे कैसे आप बचत खाते पर शुल्क देने से बच सकते है 

मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर शुल्क 

बचत खाते पर भी आपको एक मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना पड़ता है। यह रकम सरकारी और प्राइवेट बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। हालांकि, सैलरी अकाउंट पर कोई मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करना पड़ता है। बचत खाते पर मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर आपको 150 रुपए से 750 रुपए की पेनल्टी और वह भी हर तिमाही के दौरान देनी पड़ती है। मिनिमम बैलेंस बनाकर रखना जरूरी होता है।

एटीएम कार्ड पर चार्ज 

जब आप सेविंग अकाउंट खोलते हैं तो बैंक आपको डेबिट कार्ड इश्यू करता है। बैंक एटीएम इश्यू करने के लिए 100 रुपए से 750 रुपए चार्ज करते हैं। अगर, आपका कार्ड काम नहीं करता है और आप उसे रिप्लेस करना चाहते हैं तो भीबैंक 100 से 200 रुपए चार्ज करता है।

नकदी लेनदेन पर चार्ज 

बचत खाते से फ्री कैश ट्रांजैक्शन की संख्या सीमित होती है। आमतौर पर बचत खाते में बैंक पांच फ्री कैश ट्रांजैक्शन देते हैं। इससे अधिक ट्रांजैक्शन पर बैंक 100 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज करता है। बैंक नॉन-होम ब्रांच से कैश डिपॉजिट की सीमा भी तय करता है। यहां भी सीमा से अधिक यूज पर शुल्क देना पड़ता है। इस शुल्क से बचने के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है।

चेक बुक पर लगता है शुल्क

बचत खाते खुलवाने पर बैंक आपको एक चेक बुक देता है। इसमें चेक की संख्?या 20 से 25 होती है। अधिक चेक बुक लेने पर बैंक इसके लिए चार्ज करते हैं। यह चार्ज 50 रुपए के आसपास हो सकता है। इसके साथ ही अगर आप बैंक से आउट-स्टेशन चेक लेते हैं तो इसका भी चार्ज आपको 20 से 200 तक देने पड़ते हैं।

अकाउंट स्टेटमेंट की कॉपी लेने पर चार्ज 

अगर, आप बैंक से अकाउंट स्टेटमेंट की कॉपी लेते हैं तो भी आपको चार्ज देना होता है। इसके लिए 100 रुपए तक चार्ज वसूला जाता है। अगर,आप ऑनलाइन डुप्लीकेट स्टेटमेंट के लिए आवेदन करते हैं तो यह चार्ज कम हो जाता है।

 

 


 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -