IPL: इन बड़े नए नियमों से होगा आईपीएल का आगाज़
IPL: इन बड़े नए नियमों से होगा आईपीएल का आगाज़
Share:

दिल्ली: भारत में क्रिकेट का त्योहार कहा जाने वाला आईपीएल नए सीजन में दो पुरानी टीमों की वापसी के साथ धूम मचाने के लिए तैयार है. लीग का 11वां सीजन शनिवार से शुरू हो रहा है. लीग का पहला मैच मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स की टीमें दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रही हैं. 

आईपीएल टूर्नामेंट में हुए कुछ बदलाव

नए नियम के मुताबिक, 25 मैच के बाद अनकैप्ड और विदेशी खिलाड़ी दूसरी टीम को ट्रांसफर हो सकता है, जैसा कि फुटबॉल में होता है. दो टीमें आपस में बात करके ऐसा कर सकती हैं. हालांकि जिन विदेशी खिलाड़ियों ने सिर्फ 2 या उससे कम मैच खेले हों वो ही इस नियम के तहत ट्रांसफर हो सकते हैं. ये नियम सिर्फ विदेशी और अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए ही है जबकि भारतीय कैप्ड खिलाड़ियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है.

आईपीएल के 11वें सीजन में डीआरएस का इस्तेमाल होगा. हर टीम को एक पारी में एक रिव्यू मिलेगा. पाकिस्तान सुपर लीग डीआरएस का इस्तेमाल करने वाली पहली टी-20 लीग है.

कुछ टीमों ने इस सीजन के लिए अपनी पूरी टीम ही बदल दी तो वहीं कुछ टीमों ने अपनी पिछली टीम के अधिकतर खिलाड़ियों को दोबारा पाने में सफलता हासिल की. पंजाब और दिल्ली ने अपनी टीमों को लगभग पूरा बदल दिया है. वहीं चेन्नई, राजस्थान और मुंबई ने अपने अधिकतर पुराने खिलाड़ियों को बनाए रखने में सफलता हासिल की है.

आईपीएल में इस मामले में धोनी और रोहित से पीछे हैं,विराट

IPL2018 : क्रिकेट के महाकुम्भ का आगाज़ आज

सलमान की सजा पर अख्तर ने कहा कुछ ऐसा कि भड़क उठे दोनों देशों के फैंस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -