IPL-8 : उथप्पा, रसेल ने दिलाई नाइट राइडर्स को जीत

Apr 30 2015 08:21 PM
IPL-8 : उथप्पा, रसेल ने दिलाई नाइट राइडर्स को जीत

कोलकाता : ईडन गरडस में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने का सिलसिला जारी रखते हुए मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुरुवार को हुए आईपीएल के आठवें संस्करण के 30वें लीग मैच में अंक तालिका में शीर्ष पर मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से मात दे दी। नाइट राइडर्स ने रोबिन उथप्पा (नाबाद 80) और आंद्रे रसेल (नाबाद 59) के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 112 रनों की आक्रामक साझेदारी की बदौलत सुपर किंग्स से मिले 166 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर एक गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

रसेल को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच जिताऊ आतिशी अर्धशतकीय पारी के अलावा रसेल ने गेंद से भी धारदार प्रदर्शन करते हुए चार ओवरों में 20 रन देकर दो विकेट हासिल किए। नाइट राइडर्स के स्टार स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन की कमी को ब्रैड हॉग ने पूरा किया। हॉग ने चार ओवरों में 29 रन देकर चार विकेट चटकाए। ईडन में लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स की यह लगातार सातवीं जीत है।

इस जीत के साथ नाइट राइडर्स नौ अंकों के साथ अंकतालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। इससे पहले कप्तान गौतम गंभीर (19) के साथ उथप्पा ने नाइट राइडर्स को अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि गंभीर पांचवें ओवर में ही मोहित शर्मा की गेंद रोनित मोरे को थमा बैठे। इसके बाद नाइट राइडर्स ने मनीष पांडेय (3) और रोनित मोरे (2) के विकेट भी जल्दी-जल्दी गंवा दिए। गंभीर ने हालांकि इसके बाद बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन करते हुए रसेल को ऊपर बुलाने का फैसला किया, जो बिल्कुल सही साबित हुआ।

उथप्पा और रसेल ने 10 के अधिक के औसत से शतकीय साझेदारी निभाई। इस बीच सुपर किंग्स के हरफनमौला खिलाड़ी सुरेशा रैना ने आठ रनों की अपनी छोटी सी पारी में आईपीएल में अपने 3,500 रन पूरे किए तो नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर भी आईपीएल में 3,000 रनों का आंकड़ा छूने वाले रैना, रोहित शर्मा (3147 रन) के बाद तीसरे बल्लेबाज बन गए। आईपीएल में पहली बार गेंदबाजी करने वाले पवन नेगी ही सुपर किंग्स की ओर से सबसे प्रभावशाली गेंदबाज रहे। नेगी ने चार ओवरों में 23 रन देकर एक विकेट भी हासिल किया।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 165 रन बनाए। सुपर किंग्स के लिए ब्रेंडन मैक्लम ने 32, फाफ दू प्लेसिस ने 20, ड्वायन ब्रावो ने 30, रवींद्र जडेजा ने 27 और पवन नेगी ने तेजी से 27 रन बनाए। एक समय सुपर किंग्स ने 72 रनों पर पांच अहम विकेट गंवा दिए थे लेकिन ब्रावो तथा जडेजा ने छठे विकेट के लिए 57 रन जोड़ते हुए स्थिति को सम्भालने का काम किया।

मैक्लम ने अपनी 12 गेंदों की तूफानी पारी में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। उनके सलामी जोड़ीदार ड्वेन स्मिथ (0) नाकाम रहे। इसके अलावा सुरेश रैना (8) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (1) ने भी निराश किया। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे नेगी ने 13 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया। जडेजा ने 30 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का तथा ब्रावो ने 32 गेंदों पर चार चौके लगाए।

?