Live IPL-8 : नाइट राइडर्स ने डेयरडेविल्स को 6 विकेट से हराया

Apr 20 2015 07:52 PM
Live IPL-8 : नाइट राइडर्स ने डेयरडेविल्स को 6 विकेट से हराया
नई दिल्ली : फिरोजशाह कोटला मैदान पर सोमवार को हुए आईपीएल-8 के 17वें मैच में पहले कसी हुई गेंदबाजी कर मेजबान दिल्ली डेयरडेविल्स को 146 रनों पर सीमित करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने चार विकेट खोकर 11 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया और डेयरडेविल्स को छह विकेट से हरा दिया। 

नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर (60) ने रोबिन उथप्पा (13) के साथ शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन उथप्पा इसे ज्यादा दूर नहीं ले जा सके और डोमनिक जोसफ की गेंद पर ज्यां पॉल ड्यूमिनी के हाथों कैच आउट हो 31 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। जोसफ ने मनीष पांडेय को खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया और इसी ओवर में 31 के योग पर ही नाइट राइडर्स को दूसरा झटका दे दिया। 

लग रहा था जैसे यह दो झटके मैच को नाटकीय मोड़ देंगे, लेकिन गंभीर ने सूर्यकुमार यादव (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए तेज गति से 48 रन जोड़कर शुरुआती झटकों से टीम को उबार लिया। सूर्यकुमार 79 के कुल योग पर नाथल कोल्टर नील की गेंद को विकेट के पीछे केदार जाधव को थमा बैठे। गंभीर ने इसके बाद यूसुफ पठान (नाबाद 40) के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी निभा टीम को जीत के मुहाने पर ला खड़ा किया। 

गंभीर इमरान ताहिर की गेंद पर बोल्ड हुए। गंभीर ने 49 गेंदों की अपनी उम्दा पारी में आठ चौके लगाए। इस बीच गंभीर ने 38वीं गेंद पर चौका लगाकर आईपीएल का अपना 26वां अर्धशतक पूरा किया। गंभीर आईपीएल में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। गंभीर का आईपीएल-8 में यह तीसरा अर्धशतक है। डेयरडेविल्स के लिए जोसफ सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

उन्होंने दो विकेट हासिल किए, जबकि कोल्टर नील और ताहिर को एक-एक विकेट मिला। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे डेयरेडेविल्स 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 146 रन बना सके, जिसमें मनोज तिवारी (32) सर्वोच्च स्कोरर रहे। नाइट राइडर्स ने दूसरे ओवर में ही डेयरडेविल्स का पहला विकेट झटक लिया। 

मंयक अग्रवाल मात्र एक रन के निजी योग पर मोर्ने मोर्कल की गेंद पर उमेश यादव को कैच थमा चलते बने। डेयरडेविल्स अभी पहले झटके से उबर भी नहीं सके थे कि दिग्गज स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन ने कप्तान ज्यां पॉल ड्यूमिनी (5) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद श्रेयष अय्यर (31) और मनोज ने तीसरे विकेट के लिए तेजी से रन बटोरने शुरू किया। 

हालांकि अभी उनकी साझेदारी 36 रनों की ही हुई थी कि अय्यर पियूष चावला की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। मनोज ने इसके बाद युवराज सिंह (21) के साथ ही चौथे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी निभाई। तिवारी और युवराज भी हालांकि लगतार दो ओवरों में अपने विकेट गंवा बैठे। मनोज को मोर्कल ने यूसुफ पठान के हाथों कैच आउट करवाया, जबकि युवराज चावला की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। 

एंजेलो मैथ्यूज (28) ने आखिरी के ओवरों में कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन मैच की आखिरी गेंद पर वह विकेट के पीछे लपके गए। मैथ्यूज का विकेट उमेश यादव ने लिया। उमेश ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की और आखिरी ओवर में उन्होंने सिर्फ तीन रन दिए। उमेश ने चार ओवरों में 18 रन देकर दो विकेट चटकाए। 

मोर्कल और चावला ने भी दो-दो विकेट हासिल किए। नाइट राइडर्स अब चार मैचों में तीन जीत के साथ छह अंक हासिल कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए, जबकि डेयरडेविल्स पांच मैचों में दो जीत के साथ चार अंक हासिल कर उनसे एक स्थान नीचे चौथे पायदान पर हैं।
?