#WatchNow: Hyperloped One ने दूसरे परीक्षण में पकड़ी टॉप स्पीड ओर रचा इतिहास
Share:

रेल और बस से कई गुना बेहतर उच्च गति परिवहन प्रणाली हाइपरलूप ने अपने पहले पैसंजर पोड के एक प्रोटोटाइप का सफलतम परिक्षण किया. इसके चलते एक्सपी 1 नाम वाले फ़ास्ट जनरेशन पोंड 300 मीटर तक मेग्नेटिक लीविटेशन वाले ट्रैक पर इसको दौड़ाया गया. जहाँ पर इसने परफॉरमेंस में एक नयी उपलब्धि हासिल करते हुए यह 310 km/h की स्पीड तक पहुंची. 

इस पैसेंजर पोड में हइपर लूप तकनीक में लीनियर इलेक्ट्रॉनिक मोटर को लो प्रेशन ट्यूब की सप्लाई की जाती है. उसके बाद magnetic लेविटेशन की मदद से पैसेंजर पोड को आगे की और एक्लरेट होते हुए स्पीड को पकड़ लेती है. लिनियर मोटर की मदद से यह एक लूप बनाती है जिसके कारण कम समय में तेज रफ़्तार पकड़ने में मदद मिलती है.

यह लौ प्रेशन ट्यूब से एक्सीलेरेशन होती है. 

टेस्टिंग के लिए कंपनी ने बने 5000 मीटर का खास ट्रैक, इस ट्रैक की खास इसलिए बताया गया है कि इतना लम्बा ट्रैक खाली करने से दूसरी ट्रेनों के आवागमन में दिक्कत आती. वही दूसरी ओर किसी पर्टिकुलर समय के लिए ट्रैक को उपलब्ध करवाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता.

इसलिए यह ट्रैक अमरीका के नेवड़ा रेगिस्टन में 500 मीटर के ट्रैक पर किया गया. हैघर पर लूप के कार्यकारी अध्यक्ष ओर सहसंथापक शेरविन पिशेर ने बताया कि परिवहन के एक नए युग की शुरुआत है. जिसमे 310 किलोमीटर प्रति घंटा के ऐतिहासिक गति पहुंचने में सफल रही.

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

Intel 12-Core i9 प्रोसेसर मचा देगा कंप्यूटर जगत में धमाल

अब iPhone यूजर भी ले पाएंगे अपने फ़ोन में Android एप्प का मजा, करे कुछ ऐसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -