मानव जीवन के हर डर को खत्म करता है यह अद्भुत उपाय
मानव जीवन के हर डर को खत्म करता है यह अद्भुत उपाय
Share:

इस दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नही है, जिसे डर न लगता हो। डर हर इंसान के अंदर होता है, और यह डर किसी भी चीज का हो सकता है। जिसमें से आमतौर पर लोग बुरी शक्तियों से डरते हैं, लेकिन इसके अलावा और भी ऐसे कई डर हैं, जो मानव को आगे बढ़ने से रोकते है। अगर आप भी किसी भी प्रकार के काम को करने से डरते हैं या फिर आपके अन्दर भी किसी भी चीज का डर है, तो यहां पर आज हम आपको इसी डर को दूर भगाने का एक आसान रास्ता बताने जा रहे हैं, जिसे करने के बाद निश्चित ही आपका डर खत्म हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं वह उपाय कौन सा है?

हुनमान चालीसा को मन शांत करने और डर दूर करने वाला बताया जाता है। हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का बड़ा ही महत्व है। कहते हैं कि हनुमान चालीसा पढ़ने से शनि गृह और साढे़ साती का प्रभाव भी कम होता है। हनुमान चालीसा एक ऐसी रचना है, जो हनुमान जी कि चरित्र की विशेषताओं के माध्यम से व्यक्ति को उसके अंदर विद्यमान गुणों का बोध कराती है। इसके पाठ और मनन करने से बल बुद्धि जागृत होती है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति खुद अपनी शक्ति, भक्ति और कर्तव्यों का आंकलन कर सकता है। हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का महत्व बहुत अधिक है।

ऐसी मान्यलता है कि हनुमान चालीसा में भगवान हनुमान के जीवन का सार छुपा है, जिसे पढ़ने से जीवन में प्रेरणा मिलती है। यह सिर्फ तुलसीदास जी के विचार नहीं बल्कि उनका अटूट विश्वास है। उनके इसी विश्वास के कारण औरेंगजेब ने उन्हे बंदी बना लिया था। वहीं बैठकर उन्होने हनुमान चालीसा लिखी थी

 

विश्व का एक मात्र ऐसा मंदिर जो 15 हजार किलो सोने से बना है

राम से भी पहले इस योद्धा ने तोड़ा था रावण का अहंकार

आखिर क्यों भगवान शिव को नीलकंठ कहा जाता है?

वैशाख माह में इन त्योहारों का होने वाला है आगमन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -