बिना दवा के कैसे पाए दर्द से छुटकारा
बिना दवा के कैसे पाए दर्द से छुटकारा
Share:

हममें से अधिकतर लोग सिर दर्द, पेट दर्द या बदन दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेते हैं. जिनसे हमें कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है, लेकिन हमारी थोड़ी सी लापरवाही इन दर्द की दवाओं को हमारे लिए ही दर्द बना सकती हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार, दर्द आपके मस्तिष्क में भी होता है. मस्तिष्क दर्द को महसूस कर, आपको भी महसूस कराता है. अगर आप प्राकृतिक तरीके से दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां दिये उपायों को आप अपना सकते हैं. 

1-मस्तिष्क में दर्द का अनुभव सबसे पहले होता है. इसलिए दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने मन को शांत रखने की जरूरत होती है. मन शांत होने पर आपको शरीर में दर्द कम महसूस होने में मदद मिलती है.   

2-दर्द को कम करने में ग्रीन टी भी आपकी मदद कर सकती है. ग्रीन टी में मौजूद कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट्स दर्द प्रभावित हिस्सों के आसपास सूजन कम करने में मदद करते है. इसलिए दर्द से परेशान लोगों को ग्रीन टी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. 

3-क्या आप इस बात को जानते हैं कि कच्ची सब्जियों की तुलना में पकी हुई सब्जियां काफी बेहतर होती है? पकी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व और प्रोटीन से दर्द को धीरे-धीरे कम करने में मदद मिलती है. शरीर से दर्द दूर करने की धीमी प्रक्रिया होने के इसे दर्द निवारक कहते हैं. 

4-योग से शरीर में लचीलापन आता है. यह दर्द से छुटकारा पाने का एक और आसान तरीका है. नियमित रूप से योग करने से आपका शरीर फिट और एक्टिव रहता है. यहां तक कि दर्द होने पर योग आपको कुछ घंटों के बाद इससे राहत दिलाने में मदद करता है.

तांबे के बर्तन को न रखे ज़मीन पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -