हिन्दू धर्म में क्यों मनाया जाता है नवरात्री का पर्व, जानें ये रहस्य
हिन्दू धर्म में क्यों मनाया जाता है नवरात्री का पर्व, जानें ये रहस्य
Share:

हिन्दू धर्म में नवरात्रि का त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है इस दिन नौ महादेवियों की बड़ी श्रद्धा के साथ पूजा की जाती है वैसे तो नवरात्र साल में 4 बार आता है लेकिन इसे मनाते है सिर्फ दो बार है, पहली नवरात्रि गर्मी में आती है और दूसरी नवरात्रि ठण्ड के मौसम में आती है. नवरात्रि का त्यौहार मनाने की एक प्राचीन कथा है जो हम आपको बताते है.

पहली कथा इस प्रकार है- प्राचीन काल में जब महिषा सुर नामक राक्षस तपस्या कर रहा था तो उसकी तपस्या से खुश होकर देवताओं ने उसे अजेय होने का वरदान दिया था, वरदान प्राप्त करने के पश्चात महिषासुर ने अपना आतंक इतना फैला रखा था की सारे देवतागण उसके भय से देवी दुर्गा की आराधना करने लगे. ऐसा माना जाता है की देवी दुर्गा के निर्माण होने देवताओं का सहयोग था महिषा सुर के आतंक से बचने के लिए देवताओं ने अपने शस्त्र देवी दुर्गा को दिए थे तब जाकर देवी दुर्गा और शक्ति शाली हो गयी. महिषासुर को समाप्त करने के लिए देवी दुर्गा और महिषा सुर के बीच पूरे 9दिन का युद्ध हुआ था और महिषा सुर का वध करने के बाद देवी दुर्गा महिषासुर मर्दिनी कहलाई.

दूसरी कथा- पौराणिक कथाओं के अनुसार ठण्ड के समय श्री राम भगवान ने रावण के वध लिए नौ देवियों की पूजा की थी पूजा से प्रसन्न होकर देवी दुर्गा ने श्री राम भगवान को वरदान दिया वरदान प्राप्त करने के बाद श्री राम भगवान रावण का वध किया था और तभी से राम नवमी का त्यौहार मनाया जाता है.

 

अगर आप भी हो मांगलिक तो घबराने की जरुरत नहीं, ऐसे करें निवारण

विवाह में सात फेरे ही क्यों लिए जाते है, जानें इस रहस्य के बारे में

जिन व्यक्तियों के पैर के तलवे में होता है ऐसा निशान वो होते है भाग्यशाली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -