लिवर और पेट को डिटॉक्स करती है मूली

मूली का सेवन सभी घरों में किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे सलाद, सब्जी या पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं. मूली सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. यह सेहत के लिए रामबाण औषधि के रूप में काम करती है. आयुर्वेद में मूली को लीवर और पेट के लिए प्राकृतिक प्यूरीफायर माना जाता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. मूली में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं. मूली में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं. 

1- मूली में  भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसके कारण ही यह एक नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करती है. नियमित रूप से मूली का रस पीने से शरीर डिटॉक्स होता है. जिससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं. 

2- पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए मूली के रस में अदरक और नींबू का रस मिलाकर पिए. ऐसा करने से पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

3- अगर आप अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मूली के रस में नमक मिलाकर पिए. ऐसा करने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं. 

4- लीवर के लिए भी मूली बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना मूली का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रहता है. 

5- पीलिया की बीमारी होने पर ताजी मूली का रस पीएं. इसके अलावा सुबह खाली पेट मूली खाने से भी पीलिया की बीमारी दूर हो जाती है.

 

स्वस्थ रहने के लिए भूलकर भी ना करें खाली पेट इन चीजों का सेवन

वजन को कम करने के लिए करें गोलगप्पे का सेवन

नवरात्रि व्रत में जरूर रखें अपनी सेहत का ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -