सेहत के लिए फायदेमंद होती है हरी मिर्च
सेहत के लिए फायदेमंद होती है हरी मिर्च
Share:

हरी मिर्च का स्वाद बहुत ही तीखा होता है. ज्यादातर लोग अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आपको पता है कि हरी मिर्च सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसका सेवन करके आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

1- अगर आपको साइनस और सर्दी की समस्या है तो रोजाना हरी मिर्च का सेवन करें. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में कैपस्किन नामक तत्व मौजूद होता है. जो शरीर में रक्त के बहाव को बेहतर बनाता है. जिससे साइनस और सर्दी जुकाम की समस्या दूर हो जाती है.

2- अगर आपके शरीर में किसी प्रकार का दर्द है तो हरी मिर्च का सेवन करें. हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है और दर्द से आराम मिलता है.

3- हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसे हमेशा ठंडी जगह पर रखना चाहिए. गर्म जगह पर हरी मिर्च रखने से इस के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

4- हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंड्रोजन हार्मोन मौजूद होते हैं. जो मूड स्विंग और शरीर के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं.

5- शुगर के मरीजों के लिए भी हरी मिर्च बहुत फायदेमंद होती है. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो हर प्रकार के इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं.  

5- हरी मिर्च में भरपूर मात्रा मे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सपोर्ट करती है.

 

मूंग और मसूर की दाल बन सकती है कैंसर की बीमारी का कारण

सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्विनोआ

जानिए क्या है सूजी खाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -