पूजा से जल्दी प्रसन्न हो जाते है हनुमान जी
पूजा से जल्दी प्रसन्न हो जाते है हनुमान जी
Share:

हमारे धर्मशास्त्रों में भगवान की पूजा का बहुत महत्व बताया गया है,इनके अनुसार भगवान की पूजा के कुछ खास नियम होते है.और जो व्यक्ति इन नियमों का पालन करता है उसे जल्दी ही भगवान की कृपा प्राप्त हो जाती है.वैसे तो सभी देवी-देवता जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं लेकिन हनुमानजी शीघ्र कृपा करने वाले देवता माने गए हैं.

यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में केवल दो दिन मंगलवार और शनिवार को ही हनुमानजी का विधिवत पूजन करें तब भी उसके जीवन की कई समस्याएं स्वत: ही समाप्त हो जाएंगी. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए सुंदरकांड या हनुमान चालिसा का पाठ या श्रीराम मंत्र का जप करना श्रेष्ठ उपाय है. इसके साथ ही श्रीराम के अनन्य भक्त पवनपुत्र हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए. सिंदूर हनुमानजी को अत्यंत प्रिय है. जो भक्त उन्हें सिंदूर अर्पित करता है उससे भगवान प्रसन्न होते हैं और सभी इच्छाएं पूर्ण करते हैं.

एक दिन हनुमानजी ने देखा कि माता सीता मांग में सिंदूर लगा रही हैं. उत्सुकता वश बजरंगबली में माता से सिंदूर लगाने का कारण पूछा. तब माता सीता ने बताया कि इस प्रकार सिंदूर लगाने से मेरे स्वामी श्रीराम को स्वस्थ एवं दीर्घ जीवन की प्राप्ति होगी. यह सुनकर हनुमानजी ने सोचा कि यदि वे अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाएंगे तो उनके स्वामी श्रीराम की पूर्ण भक्ति प्राप्त हो जाएगी. यही सोचकर उन्होंने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया. इसी घटना के कारण भगवान हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाने की प्रथा प्रारंभ हुई. ऐसी मान्यता है.

ये उपाय करेगा धन की समस्याओ को समाप्त

सभी रोगों का इलाज है ये मंत्र

जानिए क्या है मंगलवार के व्रत की महिमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -