गर्भाशय सम्बंधित रोगों में फायदेमंद है गुग्गुल का सेवन
गर्भाशय सम्बंधित रोगों में फायदेमंद है गुग्गुल का सेवन
Share:

गुग्गुल कफ, वात, कृमि और अर्श नाशक होता है. इसके अलावा इसमें सूजन और जलन को कम करने के गुण भी होते हैं. गुग्गुल से जुड़ें और अधिक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

1-गर्भाशय से जुड़ें रोगों के लिए गुग्गुल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए गुग्गुल को सुबह-शाम गुड़ के साथ सेवन करने से कई प्रकार के गर्भाशय के रोग ठीक हो जाते हैं. अगर रोग बहुत जटिल है तो 4 से 6 घंटे के अन्तर पर इसका सेवन करते रहना चाहिए.

2-गुग्गुल में मौजूद इन्फ्लमेशन गुण दर्द और सूजन में राहत देने में मदद करता है. इसके अलावा यह शरीर के तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में भी बहुत मदद करता है.

3-खून की खराबी के कारण शरीर में होने वाले फोड़े, फुंसी व चकत्ते आदि के कारण गुग्गुल बहुत लाभकारी होता है. क्योंकि इसके सेवन से खून साफ होता है. त्वचा संबंधी समस्या होने पर इसके चूर्ण को सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लें.

4-अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती हैं तो आपके लिए गुग्गुल का चूर्ण फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए लगभग 5 ग्राम गुग्गुल में सामान मात्रा में त्रिफला चूर्ण को मिलाकर रात में हल्का गर्म पानी के साथ सेवन करने से लम्बे समय से बनी हुई कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है तथा शरीर में होने वाले सूजन भी दूर हो जाते हैं.

5-मुंह से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या में गुग्गुल का सेवन करना अच्छा रहता है. गुग्गुल को मुंह में रखने से या गर्म पानी में घोलकर दिन में 3 से 4 बार इससे कुल्ला व गरारे करने से मुंह के अन्दर के घाव, छाले व जलन ठीक हो जाते हैं.

 

अदरक से ठीक करे मांसपेशियों का दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -