अदरक से ठीक करे मांसपेशियों का दर्द
अदरक से ठीक करे मांसपेशियों का दर्द
Share:

मांसपेशियों का दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है, लेकिन तीस से चालीस वर्ष की आयुवर्ग के युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है. मांसपेशियों में जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ने के कारण उनमें दर्द होता है.

1-वैसे तो मांसपेशियों में दर्द होने पर हिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन मसल्स को हल्के-हल्के स्ट्रेच करने की कोशिश करें.  स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों की अकड़न दूर होती है, साथ ही इसे नियमित करने पर जोड़ों व मांसपेशियों की सक्रियता और गतिशीलता बनी रहती है और इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी.

2-अदरक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है. इसलिए इसे बीमारियों में उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. अदरक दर्द भगाने की सबसे कारगर दवा है. अदरक में दर्द मिटाने के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं. यह बिना किसी दुष्प्रभाव के दर्दनिवारक दवा की तरह काम करती है. अदरक का रस मांसपेशियों की सूजन और दर्द कम कर करने में मदद करता है. मांसपेशियों में दर्द होने पर तेल में अदरक का रस मिलाकर या अदरक का पेस्ट दर्द पर लगाने से दर्द और तनाव से राहत मिलती है.   

3-मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन की कमी से भी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. भारी-भरकम शारीरिक गतिविधियों के बाद शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाये रखने के लिए मांसपेशियों को प्रोटीन की जरूरत होती है. ऐसे में प्रोटीनयुक्त प्राकृतिक खाद्य उत्पादों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप अपने आहार में अंडे, चिकन, मछली, स्प्राउट्स और दालें आदि को शामिल करें. 

खूबसूरत दिखने के कुछ खास तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -