अदरक के इस्तेमाल से दूर हो सकती है बार बार डकार आने की समस्या
अदरक के इस्तेमाल से दूर हो सकती है बार बार डकार आने की समस्या
Share:

कभी कभी कुछ गलत खा लेने के कारन पेट में ज़्यादा गैस बनने लगती है. जिसके कारन बार बार डकार आना शुरू हो जाती है. कई बार तो बार बार डकार आने के कारन लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है, बार बार डकार आने का कारन पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट दर्द, भी हो सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप बार बार डकार आने की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-पेट की किसी भी समस्या के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक मौजूद होते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से गर्म पानी में अदरक के कुछ टुकड़ो को डालकर थोड़ी देर तक उबाल ले. फिर इसे छान कर ठंडा कर ले. ठंडा होने पर इसमें थोड़ा सा शहद डालकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें. इससे बार बार डकार आने की परेशानी दूर हो जाती है. 

2-रोज़ाना खाना खाने के बाद एक इलायची खाने से पेट से जुड़ी सभी परेशानिया दूर हो जाती हैं जिसके कारन पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और डकार आने की समस्या नहीं होती है.
 
3-पुदीने के इस्तेमाल से डकार की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े पानी को पुदीने की कुछ पत्तियों के साथ मिलाकर गर्म कर ले. जब ये हल्का गर्म हो जाये तो इसे पी ले. इस पानी को पीने से पेट की गैस से राहत मिलती है और डकार आना भी बंद हो जाता है.

 

ज़्यादा प्रोटीन बना सकता है आपकी हड्डियों को कमज़ोर

पेट की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है त्रिफला

पेट के लिए फायेदमंद है गुलकंद का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -