अजनबियों की शवयात्रा में रोने का काम करते हैं यहाँ के लोग
अजनबियों की शवयात्रा में रोने का काम करते हैं यहाँ के लोग
Share:

जब भी किसी की मृत्यु हो जाती है तो उनकी अंतिम विदाई के समय सभी की आँखों में आंसू होते हैं. ना चाहते हुए साथी रिश्तेदार रोने लगते हैं और उन्हें खोने का दुःख साफ़ दिखाई देता है. आपने सुना होगा पुराने समय में कुछ लोगों को रोने के लिए बुलाया जाता था. ऐसा आज भी कहीं-कहीं किया जाता है. यानि पैसे देकर लोगों को बुलाया जाता है ताकि वो ऐसे दुःख के मौके पर रो सके. आइये बताते हैं ऐसा आज भी कहाँ पर हो रहा है. सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अफ्रीका के लोगों का ऐसा ही रिवाज है जहाँ दूसरे लोग किसी की अंतिम विदाई पर रोने आते हैं. दरअसल, अफ्रीका के घाना के पेशेवर मूरर्स अंतिम संस्कार में रोने का काम करते हैं और उसके बदले उन्हें पैसे भी दिए जाते हैं. जी हाँ, घाना में कुछ लोगों का समूह ऐसा है जिनके लिए ये काम पेशा और शौक बन चुका है. इस पर उस समूह के लोग कहते हैं कि घर के कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अंतिम संस्कार में रो नहीं पाते. इसी के कारण उन मूरर्स को बुलाया जाता है ताकि वो ये काम अच्छे से कर सकें.

इस पर अरफीका की महिलाएं कहती हैं कि उनके समुह में कई विधवाएं भी होती हैं जिनके लिए रोना आसान नहीं होता. अजनबी के लिए रोना भी आसान काम नहीं है इसलिए उन्हें इस बात के पैसे दिए जाते हैं. ऐसा सिर्फ अफ्रीका में ही नहीं बल्कि भारत के एकाध जगह पर ऐसा ही होता जहाँ पर महिलाओं का रोना होता है वहां बाहर से ऐसी महिलाओं को बुलाया जाता है जो ऐसे मौके पर रो सके. 

पिज़्ज़ा से ज्यादा उसके बॉक्स होते हैं उपयोगी

एक चिड़िया ने लगाई 17 एकड़ के खेत में आग

Video : काम पर नहीं आया तो मालिक ने दी रूह कंपा देने वाली सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -