पिज़्ज़ा से ज्यादा उसके बॉक्स होते हैं उपयोगी
पिज़्ज़ा से ज्यादा उसके बॉक्स होते हैं उपयोगी
Share:

आज क दुनिया में सभी जंक फ़ूड सभी को पसंद आता है. उसी में बात करें तो पिज़्ज़ा सभी का पसंदीदा फ़ूड होता है जिसे हर कोई और हर वक्त खाना चाहता है. आपने देखा ही होगा पिज़्ज़ा जब भी हम आर्डर करते हैं वो एक स्पेशल डब्बे में पैक करके देकर जाता है. जितना खास आपके लिए पिज़्ज़ा होता है उतना ही काम का उसका डब्बा भी हो सकता है. अगर ये बात नहीं जानते तो आइये बता देते हैं इसके बारे में.

पिज़्ज़ा आपको भले ही नुकसान पहुंचाए लेकिन उसके डब्बे पर्यावरण के लिए उपयोगी साबित होते हैं. जी हाँ, पर्यावरण को स्वस्थ रखने के लिए उन डब्बों का अहम रोल है. आपने देखे ही होंगे पिज़्ज़ा के बॉक्स कागज़ के बने होते है जो किसी भी रूप में पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचते. ये बॉक्स कार्डबॉर्ड से बने होते हैं और क्रीम से सने  हुए होते हैं. इसी के कारण उन्हें रीसायकल नहीं किया जाता. लेकिन कुछ छात्रों ने इसे भी संभव कर दिया है. 

बता दें ये छात्र हैं उत्तरी कैरोलिना कॉलेज के जो इस काम को सम्भव बना चुके हैं. पिज़्ज़ा बॉक्स एक बार यूज़ किये जाने के उसे कम्पोजिट किया जा सकता है. यानी जिस तरह खाद बनती है उसी में इन बोझ को हम यूज़ में ले सकते हैं. इन छात्रों ने इस पर काफी काम किया जिसमें उन्होंने एक साल में करीब 8700 पिज्जा बॉक्स इकट्टठे किए. इसके दो बड़े डंपयार्ड बनाये गये थे जिसमें सभी इन बॉक्स को डाल सकते थे. इसके बाद जब उन बोझ की जांच की गई तो देखा कि उन डब्बों को खाद के लिए उपयोग में लाया जा सकता है.

एक चिड़िया ने लगाई 17 एकड़ के खेत में आग

Video : काम पर नहीं आया तो मालिक ने दी रूह कंपा देने वाली सजा

क्या... निक और प्रियंका का हो गया ब्रेअकप?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -