नेपाल में ट्रांसजेंडर की शादी पर क़ानूनी मुहर
नेपाल में ट्रांसजेंडर की शादी पर क़ानूनी मुहर
Share:

इंटरनेशनल डेस्क. नेपाल के इतिहास में पहली बार एक ट्रांसजेंडर की शादी हुई है.मोनिका शाही नाथ नाम की इस 40 वर्षीय ट्रांसजेंडर ने रमेश नाथ योगी नाम के 22 वर्षीय युवक के साथ विवाह रचाया.इनके विवाह पर अब क़ानूनी मोहर लग गई है.नेपाल में ये पहला मौका है जब किसी ट्रांसजेंडर की शादी को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई है.

दरअसल मोनिका ने इसी साल मई में अपनी उम्र से 18 साल छोटे लड़के रमेश नाथ योगी से शादी रचाई थी,किन्तु नेपाल में ट्रांसजेंडर्स की शादी से जुड़ा कोई कानून नहीं होने के कारण इनकी शादी को कानूनी रूप से मान्यता नहीं मिली थी.मोनिका और रमेश की शादी को कानूनी मान्यता देने के लिए खुद ड्रिस्ट्रिक्ट ऑफिशियल्स ने मैरिज सर्टिफिकेट जारी किया.

मोनिका नेपाल की पहली ट्रांसजेंडर महिला हैं,जिन्हें पासपोर्ट में भी तीसरी कैटेगरी (अदर्स) के रूप में रखा गया है.मोनिका का कहना है कि नेपाल में ट्रांसजेंडर्स को पहचान देने के लिए कई बेहतर कानून बनाए गए हैं,लेकिन इसके बावजूद आज भी कई लोगों को अपनी पहचान के लिए जूझना पड़ता है.मोनिका ने इसी साल मई महीने में 22 साल के रमेश से शादी रचाई थी.रमेश के माता-पिता ने भी मोनिका को बहू के रूप में अपना लिया है.

प्रेमिका की याद में कछुए ने 10 km की दूरी 24 घंटे में तय की

फीफा अंडर-17 विश्व कप: आज इन टीमों के बीच होगा मुकाबला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -