किसानों का प्याज हर हालत में सरकार खरीदेगी
किसानों का प्याज हर हालत में सरकार खरीदेगी
Share:

उज्जैन | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन जिले के ग्राम घिनौदा एवं खाचरौद में किसानों से सीध संवाद करते हुए कहा कि किसानों का प्याज हर हालत में राज्य सरकार खरीदेगी। किसानों को खसरा बी-1 की नकलें 15 अगस्त से घर बैठे उपलब्ध करवाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि हर वर्ग के गरीब विद्यार्थियों के लिये मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत 12वी कक्षा में 75 प्रतिशत या इससे अंक अर्जित करने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा के लिये लगने वाली फीस राज्य सरकार वहन करेगी। समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीदने का राज्य शासन पुख्ता इंतजाम करेगी। मूंग, अरहर, उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रदेश में कर रही है। सोयाबीन को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम जिले के भ्रमण के बाद गुरूवार 15 जून को दोपहर बाद उज्जैन जिले के खाचरौद तहसील के ग्राम घिनौदा में सर्वप्रथम कृषक संवाद कार्यक्रम में कृषकों से सीधा संवाद किया। उन्होंने किसानों के पास जाकर उनकी समस्याएं सुनी और ज्ञापन प्राप्त किये। ज्ञापन प्राप्त कर उनका समुचित निराकरण करने का भरोसा दिलाया। कृषक संवाद में किसानों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि कृषि उपज मंडी में किसानों की उपज का चेक से भुगतान करने से किसानों को आ रही समस्या से अब मंडी में उनकी उपज का यभासंभव नगद भुगतान किया जायेगा अथवा आरटीजीएस के माध्यम से किसानों के खातों में भुगतान जमा कराया जायेगा। हरसंभव प्रयास यह किया जायेगा कि उनकी उपज का भुगतान किसानों को चौबीस घंटे के भीतर मूल्य प्राप्त हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों और व्यापारियों दोनों की समस्याओं पर पूरा ध्यान दिया जायेगा। व्यापारियों के नुकसान की पूरी भरपाई का हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं का पूरी शिद्दत के साथ समाधान करता रहूंगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार है, कि किसानों का प्याज मालगाड़ी (रेल) से भिजवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्याज रेक के द्वारा जबलपुर, छिंदवाड़ा आदि स्थानों पर भेजा जा रहा है। किसानों का प्याज 30 जून तक खरीदने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, परन्तु प्याज बेचने से बचे हुए किसानों का प्याज भी 30 जून के बाद भी खरीदने का प्रयास किया जायेगा। खराब प्याज को छोड़कर किसानों का समस्त प्याज राज्य शासन खरीदेगी।

मंदसौर पहुंचे शिवराज, मारे गए किसानों के परिवार से की मुलाकात

शिवराज का मंदसौर दौरा vs सिंधिया का सत्याग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -