स्वस्थ रहना है तो करे दूध के साथ इन चीजो का सेवन
स्वस्थ रहना है तो करे दूध के साथ इन चीजो का सेवन
Share:

 दूध बल्कि इससे बनी दूसरी चीजें भी बहुत सेहतमंद होती हैं. लेकिन अगर दूध इतना फायदेमंद है तो इसमें दूसरी पौष्टिक चीजों को मिलायेंगे तो इसकी पौष्टिकता बढ़ना लाजमी है.हम आपको दूध के साथ, बादाम, केला, शहद, हल्दी मिलाकर सेवन करने के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

1-हल्दी में विटामिन-ए, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं. यह प्राकृतिक पेन किलर भी है. 250 मिली दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी और चीनी डालकर उबालें, इसका सेवन दिन में एक बार करें. इससे पुराने जुकाम, कफ के साथ खांसी, गले में एलर्जी, चोट में दर्द या सूजन, खुजली, दिल की समस्यायें, फेफड़े की बीमारियां, त्वचा की समस्यायें, यूरिन और लिवर संबंधी समस्यायें आदि दूर होती हैं. इसका सेवन डायबिटीज के रोगी भी बिना शुगर के कर सकते हैं.

2-250 मिली दूध में दस मुनक्कों (बीज निकाल लें) को उबालें. महीने में 10-15 दिन केवल रात के समय इसका सेवन करें. इससे खूनी बवासीर, गले व यूरीन में जलन, आंखों में जलन व रेडनेस, दिमाग की कमजोरी, बुखार व कब्ज में लाभदायक है. इसके साथ शरीर में दर्द, स्नायुतंत्र में गड़बड़ी, पैरों में ऐंठन और नकसीर जैसी समस्याओं में यह लाभकारी है. मधुमेह और दमा के मरीज और कफ के साथ खांसी होने पर इसका सेवन न करें.

3-250 मिली दूध में 6 बारीक पिसे बादाम व चीनी के साथ इलायची को उबालकर रोज पी सकते हैं. इससे बुखार व पीलिया के बाद की कमजोरी दूर होगी और मांसपेशियां भी मजबूत होंगी. इसके साथ यह याद्दाश्त में सुधार के साथ आंतों, आंखों, पेट व गले में जलन और सूखी खांसी में भी फायदेमंद है. दस्त, भूख न लगने पर इसे न लें.

क्यों पीते हैं सोने से पहले दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -