किडनी स्टोन में करे चीकू के बीजो का सेवन
किडनी स्टोन में करे चीकू के बीजो का सेवन
Share:

चीकू में विटामिन ए, बी, सी, ई, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.यह खाने में बहुत मीठा होता है. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमे स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते है.
 
1-चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. चीकू का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

2-चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते. इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे ये शरीर के सारे विषेले पदार्थ को भी बाहर निकालता है.

3-हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस व आयरन की जरुरत पड़ती है. चीकू में ये तीनों ही पोषक तत्व होते है, जिससे कि ये हडिड्यों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

4-अक्सर प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से फल, सब्जियों को खाने के लिए मना कर दिया जाता है लेकिन चीकू ऐसा फल है, जिसे डॉक्टर हमेशा खाने की सलाह देते है. इसे खाने से गर्भवती महिला को कमजोरी महसूस नहीं होती.

5-चीकू के बीज को पीस कर खाने से ये किडनी में होने वाले स्टोन को खत्म करता है. इसके अलावा यह किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है.

सौंफ की चाय बचाती है आपके लिवर को खराब होने सेये है गर्भावस्था के महत्वपूर्ण आहारहेल्थी रहने के लिये फॉलो करे हेल्थी रूटीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -