कम पानी पिने से हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या
कम पानी पिने से हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या
Share:

शरीर का बहुत छोटा अंग है किडनी. यह शरीर से दूषित पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकालती है. किडनी यह काम ठीक से नहीं करें तो शरीर में दूषित पदार्थो का कचरा जमने लगता है और गंभीर रोगों का खतरा बढ़ जाता है. अपने सभी कामों के लिए इस अंग को पानी की जरूरत होती है वर्ना इस ईधन की कमी से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

किडनी की पथरी के बारे में फैली यह भ्रांति कि बीयर के सेवन से पथरी खत्म हो जाती है पूरी तरह गलत है. अशिक्षा के कारण लोगों का नीम हकीमों के पास जाना जानलेवा साबित होता है. 40 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों में इस बीमारी की आशंका बढ़ जाती है क्योंकि इस उम्र में प्रोस्टेट ग्लैंड का आकार बढ़ने लगता है और शरीर से पेशाब का उत्सर्जन कम हो जाता है. ध्यान नहीं देने पर यह कैंसर का रूप भी ले सकता है. कई बार किडनी पूरी तरह खराब होने पर प्रत्यारोपण ही एकमात्र उपाय बचता है.

पानी कम मात्रा में पीने से किडनी को नुकसान हो सकता है. पानी की कमी के चलते किडनी और मूत्रनली में संक्रमण होने का खतरा अधिक हो जाता है. जिससे पोषक तत्वों के कण मूत्रनली में पहुंचकर मूत्र की निकासी को बाधित करने लगते हैं. साथ ही किडनी में स्टोन की आशंका भी बढ़ जाती है. इसलिए दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. 

दही है दूध से ज़्यादा फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -