प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना पीएं यह ड्रिंक

प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना पीएं यह ड्रिंक

गर्भावस्था के समय ज्यादातर महिलाओं का कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, पर कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके लिए उनकी क्रेविंग बढ़ जाती है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसका असर केवल माँ ही नहीं बल्कि पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है. इसके अलावा अगर प्रेग्नेंट महिला हेल्थी फूड  कंबीनेशन का सेवन करती है तो उसकी सेहत हमेशा दुरुस्त रहेगी. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से मां और बच्चे दोनों का इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा. 

1- अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान पालक और टमाटर का ड्रिंक पीती हैं तो इससे आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है. यह है गर्भवती स्त्री के टिशू और बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है. आयरन की कमी होने पर गर्भवती महिला को थकान या एनिमिया की समस्या हो सकती है. 

2- ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो प्रेग्नेंट महिला को एनर्जी प्रदान करते हैं. इसके अलावा ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. ग्रीन टी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर को 13 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स की प्राप्ति होती है. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. गर्भवती महिला नियमित रूप से दो कप ग्रीन टी में एक नींबू निचोड़कर पीती है तो इससे मां और बच्चे की शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती है.

 

इन कारणों से हो सकती है महिलाओं को किडनी से जुड़ी समस्याएं

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

किडनी को स्वस्थ रखते हैं यह घरेलू नुस्खे

 

?