किडनी इन्फेक्शन में करे संतरे के जूस का सेवन
किडनी इन्फेक्शन में करे संतरे के जूस का सेवन
Share:

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. अगर हम रोज एक संतरा खाते है तो हम अपने शरीर की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकते है. खट्टे फलों में संतरे को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.इसमें बहुत कम कैलोरी होती है.यह पौष्टिक तत्वों से भरा होता है. 

1-संतरे में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लडप्रैशर को नियंत्रित रखता है. जो लोग हाई ब्लडप्रैशर की समस्या से परेशान है, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

2-संतरे का जूस पीने से किडनी से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. 

3-संतरे में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती है. इस तरह ये दिल के रोगों को भी दूर करता है.

4-जो लोग पेट की परेशानियों जैसे अपच,गैस आदि से पीड़ित है वो रोज इसका एक गिलास जूस पीएं तो उनकी पाचन संबंधी सभी तकलीफें खत्म हो जाती है.

5-एक शोध के अनुसार संतरा खाने से शूगर लेवल कंट्रोल हो जाता है और इसके जूस के सेवन से कब्ज जैसी गंभीर बीमारी भी ठीक हो जाती है.

6-संतरा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. इसके सेवन करने से आप सर्दी-खांसी, जुकाम आदि रोगों से दूर रहते है.

7-संतरा सौन्दर्य निखारने में भी सहायक है. इसके छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें ,फिर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरा चमक जाता है.

अस्थमा में फायदेमंद है शलजमजानिए क्या है थायराइड के रोगियों के कुछ पोषक आहारइन चीजो को ना रखे फ्रिज़ में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -