छोटे बच्चो को ना खिलाये ये चीजे
छोटे बच्चो को ना खिलाये ये चीजे
Share:

नवजात शिशु को पैदा होने के छह माह बाद जब कुछ ठोस और उपर का आहार देने की बारी  आती है. तो ज्याददातर माए सोच में पड़ जाती है की बच्चे को क्या खिलाएं और क्या नहीं. ऐसे मे आपकेा , खासकर कुछ चीजें अपने बच्चे  को खिलाने पिलाने से बचना चाहिए. 

आइये जानते है उन आहारों के बारे -

1-फिश को कभी भी एक साल से कम उम्र के बच्चे को नही खिलानी चाहिए क्योकि काफी नुकसान दायक होती है इससे आपके बच्चे को एलर्जी भी हो सकती है. हमारा यह मानना है कि इन जैसे जल जीवों को बच्चों को क्या बडों को भी नही खाना चाहिए क्योकि इन सभी पारे की मात्रा अधिक पाई जाती  है जो की एक इंसानी बॉडी के लिए काफी नुकसानदायक है. 

2-रिसर्च के अनुसार यह कहा जा सकता है कि छोटे बच्चों को टाफी, चाकलेट , आदि जो चीजें बहुत ही ज्यादा मिठी होती है. उन चिजों से थोडा दुर रखें. क्योकि यह चिजे आपके बच्चे के लिए नुकसान दायक साबित हो सकती है. इसकी बजाय बच्चों को प्राकृतिक रूप से मिठी चीजो को जैसे पपीता, केला, सेव आदि देना काफी अच्छा होगा और आपके बच्चे को किसी भी प्रकार का नुकसान भी नही पहुचाते हे. 

3-अगर आप सोचते है कि चाकलेट आदि के पोषक तत्व होते है तो यह सोचना आपके गलत है क्योकि इन सब कोई भी किसी भी प्रकार का पोषक तत्व नही पाया जाता है यह पदार्थ गले मे भी अटक सकते है. 
चीनी वाले पेय जैसे सोडा, जिनमे कैफीन होता है, बच्चों को बिल्कुल भी न दें. 

जाने क्या है कैल्शियम के प्रमुख स्रोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -